June 19, 2024

बैजनाथ में हुआ राज्य स्तरीय शिवरात्रि महोत्सव का आग़ाज़

1 min read

शिवालिक पत्रिका, बैजनाथ विश्वप्रसिद्ध शिवधाम बैजनाथ में आज भव्य शोभा यात्रा के साथ राज्य स्तरीय शिवरात्रि महोत्सव का शुभारंभ हुआ। बैजनाथ में पाँच दिनों तक आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय शिवरात्रि महोत्सव के शुभारम्भ कार्यक्रम में कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रो. चन्द्र कुमार ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर बैजनाथ के विधायक एवं मुख्य संसदीय सचिव किशोरी लाल भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। कृषि मंत्री प्रो. चंद्र कुमार ने बैजनाथ पहुँचने के बाद शिव धाम में विधिवत पूजा अर्चना कर भगवान के चरणों में शीष नवाया। उन्होंने विश्रामगृह से शिव मंदिर तक मंदिर बैजनाथ तक भव्य शोभा यात्रा में भाग लिया। स्थानीय लोगों ने मंत्री का जोरदार स्वागत किया। उन्होंने महोत्सव स्थल पर शिवरात्रि के प्रतीकात्मक झंडा चढ़ाने की रस्म अदा की समारोह में विभिन्न क्षेत्रों से आये हुए देवी-देवताओं का पूजन कर उनका अभिवादन किया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गए। उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिए मेला कमेटी को अपनी ऐच्छिक निधि से एक लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मेले और त्योहार हमारी सनातन संस्कृति की जीवंतता का आधार हैं। उन्होंने कहा कि महाशिवरात्रि भगवान शंकर की असीम कृपा को अनुभव करने का दिन है। उन्होंने कहा कि आज के इस पावन दिन में शिव नगरी बैजनाथ भगवान शंकर के रंग में रंग गई है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करना वे अपना सौभाग्य मानते हैं। उन्होंने कहा कि शिवरात्रि के दिन में वे भगवान से प्रदेश के सभी लोगों के कल्याण और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे मेले और त्योहार और सांस्कृतिक समृद्धि को दर्शाते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे सभी त्योहारों और उत्सवों का संबंध हमारे देवी-देवताओं और आराध्यों से है। इसलिए सदियों से इन पर्वों को पूरा समाज उतने ही उत्साह से मना रहा है। उन्होंने कहा पूर्वजों द्वारा सौंपी गई इस विरासत को सहेज कर आगे बढ़ाना हमारी जिम्मेवारी है। उन्होंने कहा कि त्योहारों और मेलों के माध्यम से अपनी सनातन संस्कृति और परंपराओं को आगे बढ़ाने का कार्य आज की युवा पीढ़ी करे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में बनी प्रदेश सरकार जनता को दी गई सभी दस गारंटियों को पूरा करने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार व्यवस्था परिवर्तन का ध्येय लेकर कार्य कर रही है। जिसके तहत लोगों को सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, बिजली तथा अन्य सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए पूर्ण योजना के साथ कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कृषकों और पशु पालकों को आने वाली समस्याओं से वे भलीभांति वाक़िफ़ हैं। उन्होंने कहा कि इन वर्गों की परेशानियों और चिंताओं के निदान के लिए पूरी योजना से कार्य करने के लिए संकल्पबद्ध हैं। उन्होंने कहा इस हेतु विभाग के अधिकारियों को उन्होंने फील्ड पर उतरकर किसानों की समस्याओं का हल करने के निर्देश दिये हैं।

गौवंश का संरक्षण सबकी ज़िम्मेदारी

कृषि मंत्री ने कहा कि बेसहारा पशुओं की समस्या से आज किसानों के साथ-साथ अन्य लोग भी परेशान हैं। उन्होंने कहा कि सरकार इस समस्या से निजात पाने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने की दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति गौवंश का आदर करना सिखाती है। उन्होंने कहा कि गौवंश के संरक्षण और संवर्धन की ज़िम्मेदारी पूरे समाज को लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि गौवंश को बेसहारा छोड़ने वाले लोगों पर कार्यवाही करने की दिशा में सरकार नीति बनाएगी। उन्होंने कहा कि गौपालन के लिए मंदिरों का भी सहयोग लिया जाये।

राज्यस्तरीय शिवरात्रि महोत्सव के स्तरोनयन के लिए रहूँगा प्रयासरत : किशोरी लाल

इस अवसर पर स्थानीय मुख्य संसदीय सचिव एवं विधायक किशोरी लाल ने महाशिवरात्रि पर्व की सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि शिव नगरी होने के कारण बैजनाथ में भगवान शिव की असीम कृपा है। उन्होंने कहा कि पाँच दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव के लिये मेला कमेटी ने अच्छी व्यवस्थाएँ की हैं। उन्होंने कहा कि वे बैजनाथ में होने वाले राज्य स्तरीय शिवरात्रि महोत्सव के स्तरोनयन के लिए सदैव प्रयासरत रहेंगे। इससे पूर्व मेला कमेटी के अध्यक्ष एसडीएम बैजनाथ सलीम आज़म ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा बैजनाथ शिवरात्रि महोत्सव के महत्व के बारे में जानकारी दी।

यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर पूर्व विधायक अजय महाजन, राज्य औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष विशाल चम्बयाल, उपायुक्त काँगड़ा डॉ. निपुण जिंदल, एसपी काँगड़ा डॉ. ख़ुशाल शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल, रविंदर बिट्टू, अनुराग शर्मा, वीरेंदर कटोच, पुनीत मल्ली सहित अन्य गणमान्य लोग व बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *