April 20, 2024

सर्दियों में ऐसे स्ट्रांग करें अपनी इम्यूनिटी

1 min read
बीमारियों से बचने के लिए हमारी इम्यूनिटी का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है।

कुछ आदतों में बदलाव कर फिट और एनर्जेटिक बने रहेंगे आप

इम्यूनिटी यानी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर की एक ऐसी शक्ति है जो बीमारियों से लड़ने व शरीर को मजबूत रखने में सहायक होती है। सर्दी का मौसम दस्तक दे चुका है। ऐसे में हम सभी को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ठंड में तापमान कम होने के कारण हमारी इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है। ऐसे में सर्दी-जुकाम, बुखार और फ्लू जैसी समस्याएं हमारे शरीर को जकड़ लेती हैं। इसलिए किसी भी बीमारी से बचने के लिए हम सभी को पहले से कुछ इंतजाम कर लेने चाहिए। बीमारियों से बचने के लिए हमारी इम्यूनिटी का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है। मौसम में बदलाव होने के साथ ही आपको अपनी कुछ आदतों में भी बदलाव करना चाहिए। ऐसे में आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से सर्दी के मौसम में आप अपनी कुछ आदतों को बदलकर स्वस्थ रह सकते हैं।

एक्टिव रहें

बढ़ती सर्दी के साथ ही हमारे अंदर आलस भी बढ़ने लगता है। ऐसे में अधिकतर लोग एक्सरसाइज को स्किप करने लगते हैं। लोगों को जिम या पार्क में जाकर वर्कआउट करने में सबसे ज्यादा आलस आता है। लेकिन वर्कआउट के लिए जरूरी नहीं है कि आप जिम जाएं। आप चाहें तो घर पर भी कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके अलावा लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप फिट व एक्टिव रहेंगे और एनर्जेटिक बने रहेंगे।

तेल मालिश करें

शरीर की मालिश करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। ऐसे में अगर आप रेगुलर बॉडी मसाज लेते हैं, तो इससे आपका शरीर इंफेक्शन और बीमारी से बेहतर ढंग से लड़ पाता है। कुछ लोगों को सर्दी के मौसम में मसल्‍स और हड्डियों के जोडों में अकड़न की समस्या होती है। लेकिन जब आप तेल मसाज लेते हैं, तो मसल्‍स और हड्डियों के जोड़ों को गति मिलती है। जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होती है। मसाज के बाद स्टीम लेने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।

अच्छी नींद लें

इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए अच्छी और पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। इसलिए भरपूर नींद लेने की कोशिश करें। हांलाकि सर्दियों के मौसम में ज्यादा सोने के लिए समय मिल पाता है। लेकिन भले ही आप जितनी देर के लिए सोएं, अच्छी नींद लेने की कोशिश करें। अच्छी और पर्याप्त नींद लेने से बॉडी टॉक्सिन दूर करती है। जिससे हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है।

अधिक मात्रा में खाने से परहेज करें

कहा जाता है कि हर चीज की अति बुरी होती है। यह बात खाने पर भी लागू होती है। ऐसे में आपको जो खाने में पसंद हैं, उसे बहुत ज्यादा न खाएं। क्योंकि शरीर को जितनी जरूरत होती है, वह उतना ही खाना उपयोग करती है। बाकी खाने को हमारा शरीर एनर्जी के रूप में बचाता है। जब आप कोई चीज ज्यादा खाते हैं, तो इसकी मात्रा फैट में बदल जाती है।

यह भी पढ़ें- मिलेट्स खाए भरपूर- रहे रोगों से दूर

जरूर खाएं कच्चा सलाद

सर्दियों के मौसम में फिट रहने के लिए आप कच्चे सलाद का सेवन करें। सर्दी के मौसम में बाजार में कई तरह की सब्जियां मिलती हैं। जिन्हें कच्चा खाना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है। इसलिए आप भी सलाद में गाजर, चुकंदर, खीरा और मूली आदि शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप स्प्राउट्स, जूस, फल और अंडे आदि भी खा सकते हैं।
इसके अलावा शहद, अदरक, तुलसी के पत्ते, अखरोट और बादाम में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भरपूर होती है। आंवला, एलोवेरा और नींबू में विटामिन सी काफी मात्रा में होता है। इन चीजों से इम्यूनिटी मजबूत करने में काफी मदद मिलती है। खट्टे फल इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सबसे बेस्ट होते हैं। अपनी डाइट में संतरा, नींबू, कीवी जैसे फलों को शामिल कर इम्यूनिटी को तेजी से बढ़ा सकते हैं। गाजर खाकर भी आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। खाने-पीने के दौरान साफ सफाई का ध्यान रखने से भी वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचा जा सकता है.

यह भी पढ़ें – चीकू- स्वाद ही नहीं सेहत का खजाना है भी यह फल

यह भी ध्यान रखें

चीनी व चीनी से बने उत्पादों का ज्यादा मात्रा में सेवन आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकता है। ज्यादा ऑयली फूड का सेवन भी इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए व्यक्ति को ऑयली फूड के सेवन से बचना चाहिए। प्रोसेस्ड मीट से भी इम्यूनिटी पर प्रभाव पड़ता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *