April 20, 2024

पपीता – अनावश्यक वजन को कम करने के साथ साथ पाचन तंत्र को बनाता है मजबूत

1 min read
पपीता एक ऐसा फल है, जिसका कैलोरी काउंट काफी कम होता है। इसलिए, जब आप इसका सेवन करते हैं तो इससे पेट भरने का एहसास तो होता ही है लेकिन आपका कैलोरी काउंट गड़बड़ाता नहीं है। दोपहर के भोजन से एक-दो घंटे पहले भरपूर मात्रा में पपीता खाने से अस्वास्थ्यकर भोजन के दुष्प्रभावों से बच जाते हैं।

दोपहर के भोजन से एक-दो घंटे पहले भरपूर मात्रा में पपीता खाने से अस्वास्थ्यकर भोजन के दुष्प्रभावों से बच जाते हैं।

वैसे तो हर प्रकार के फल वजन कम करने में सहायक होते हैं लेकिन पपीते का नियमित रूप से प्रयोग करना अधिक लाभकारी साबित होता है। पपीता एक ऐसा स्वादिष्ट फल है जो अनेक प्रकार से शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होता है। पपीता साल के बारह महीने आसानी से मिलता है। कम दाम में मिलने वाला यह फल सेहत के लिए बेहद ही गुणकारी है। पपीता सिर्फ पाचन तंत्र के लिए ही अच्छा नहीं माना जाता है, बल्कि यह वजन कम करने में भी मददगार है। अगर आप एक स्वस्थ जीवन शैली जीते हुए पपीते को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं तो इससे यकीनन आपको वजन कम करने या सामान्य बनाए रखने में मदद मिलती है। यह एक नहीं बल्कि कई तरीकों से वजन कम करने में सहायक है। आईए जानते हैं कि पपीता किस प्रकार वजन कम करने के लिए लाभदायक सिद्ध होता है।

कैलोरी होती है कम

पपीता एक ऐसा फल है, जिसका कैलोरी काउंट काफी कम होता है। इसलिए, जब आप इसका सेवन करते हैं तो इससे पेट भरने का एहसास तो होता ही है लेकिन आपका कैलोरी काउंट गड़बड़ाता नहीं है। दोपहर के भोजन से एक-दो घंटे पहले भरपूर मात्रा में पपीता खाने से अस्वास्थ्यकर भोजन के दुष्प्रभावों से बच जाते हैं।

फाइबर होता है अधिक

पपीता में डायटरी फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण पपीता आपको अधिक देर तक पेट भरने का अहसास करवाता है। साथ ही इसमें फाइबर होने के कारण ओवरईटिंग से बच जाते हैं और इससे कैलोरी इनटेक को बैलेंस करने में मदद मिलती है। जिससे आपके लिए वजन कम करना अधिक आसान हो जाता है।

बेहतर हाइड्रेशन

पपीते का सेवन करने का एक लाभ यह होता है कि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। जिसके कारण आपको खुद को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है। आपको शायद पता न हो, लेकिन कभी-कभी आपका शरीर प्यास को भूख में बदल लेता है और इससे आप आवश्यकता से अधिक भोजन कर लेते हैं। इसलिए, जब आप पपीता खाते हैं तो इससे आपको हाइड्रेटेड रहने से मदद मिलती है, जिससे अनावश्यक भोजन लेने से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें काली चाय (ब्लैक टी) पीने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे,

फैट होता है कम

जिस तरह पपीते में कैलोरी कम होती है, ठीक उसी तरह यह फैट फ्री होता है। इसलिए, जब पपीते को डाइट में शामिल किया जाता है तो इससे आप अपने फैट इनटेक को कम कर पाते हैं और इस तरह वजन कम करना काफी आसान हो जाता है।

पाचन में सहायक

पपीते में पपेन और काइमोपैपेन होते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और कब्ज से लड़ते हैं। इतना ही नहीं, यह पेट के अल्सर की रोकथाम और उपचार करने में भी मदद कर सकता है। हमारी आंतों और पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ-साथ यह वजन कम करने में सहायक माना जाता है। यह माना जाता है कि नियमित रूप से पपीते का सेवन करने से बहुत सी अन्य बीमारियों से भी बचा जा सकता है।
-डॉ ईश्वर चंद्र सरदाना

1 thought on “पपीता – अनावश्यक वजन को कम करने के साथ साथ पाचन तंत्र को बनाता है मजबूत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *