April 20, 2024

खांसी-जुकाम को बिना दवा के करें ठीक, अपनाएं ये उपाय

1 min read
सर्दी खांसी से राहत पाने के लिए करें इन फूड्स का सेवन-

दवाएं खाने की बजाय इन घरेलू उपायों को अपनाएं

सर्दी जुकाम से कई लोग पूरे साल परेशान रहते हैं। गर्मी में भी कई लोगों को खूब सर्दी जुकाम व खांसी हो जाती है. कुछ लोगों को लगता है कि सर्दी जुकाम सिर्फ ठंड के दिनों में ही होता है। ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। गर्मी या बारिश में लोग सबसे ज्यादा सर्दी जुकाम और खांसी से परेशान होते हैं। ठंडा गरम होने की वजह से इस मौसम में जुकाम होते देर नहीं लगती। एकदम तेज धूप में ठंडा पानी पीने से तुरंत सर्दी जुकाम हो जाता है। ऐसे में दवाएं खाने की बजाय इन घरेलू उपायों को अपनाएं। इससे सर्दी जुकाम में तुरंत आराम मिलेगा तथा इम्यूनिटी भी मजबूत होगी।

सर्दियों के मौसम में हम सभी को अपना खास ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि इस मौसम में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है। सर्दी के मौसम में लोगों को अक्सर खांसी-जुकाम जैसी समस्या हो जाती है। सर्दी-खांसी होने पर कई तरह के परहेज करने चाहिए। इस दौरान ठंडा पानी और उन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिनसे खांसी की समस्या और बढ़ जाए। ऐसे में जरा सी लापरवाही आपकी जुकाम-खांसी को और बढ़ा सकता है। बता दें कि असल में सर्दी, खांसी, जुकाम कोई गंभीर बीमारी नहीं है। हालांकि इससे रोजमर्रा के काम जरूर प्रभावित होते हैं। यहां आपको बताएंगे कि खांसी-जुकाम होने पर किन हेल्दी फूड्स का सेवन कर सकते हैं जिनके उपयोग से आप सर्दी खांसी के लक्षणों से राहत पा सकते हैं। सर्दी खांसी से राहत पाने के लिए करें इन फूड्स का सेवन-

अदरक

सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम होने पर अदरक का सेवन करना चाहिए। अदरक के सेवन से सर्दी के सभी लक्षणों से राहत मिलती है। बता दें कि अदरक गर्म होने के साथ इसमें एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। यह जुकाम, बंद नाक, खांसी और गले के दर्द से राहत देने का काम करती है। खांसी-जुकाम से राहत पाने के लिए आप अदरक को पानी में चाय की तरह उबाल कर इसका सेवन कर सकते हैं। या फिर कच्ची अदरक का शहद के साथ भी सेवन कर सकते हैं।

चिकन सूप सर्दी-खांसी की समस्या होने पर लोग चिकन सूप पीने की भी सलाह देते हैं। लेकिन इसके सेवन के पीछे का सही तरीका जरूर पता होना चाहिए। सर्दी और खांसी के लक्षणों से निजात पाने और बंद नाक को खोलने के लिए चिकन सूप अच्छा होता है। चिकन सूप में एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है। जो सर्दी के लक्षणों से राहत देने में मददगार होती है।

लहसुन

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सर्दी के लक्षणों को कम करने के लिए लहसुन का सेवन किए जाने की सलाह दी जाती है। सर्दी-खांसी में लहसुन काफी कारगर माना जाता है। सर्दी-खांसी की समस्या होने पर आप लहसुन का सूप के तौर पर या फिर खाने में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से फ्लू और इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है।

जर्म फाइटिंग फूड्स

क्रैनबेरी, ग्रीन टी, लाल प्याज, केल, ब्रोकोली, ब्लूबेरी जैसे सभी फूड्स में एंटीऑक्सिडेंट क्वेरसेटिन पाया जाता है। जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है और जर्म्स से भी लड़ने में मददगार होता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में खांसी की समस्या होने पर इन हेल्दी फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें- थायरॉइड को करें कंट्रोल, भोजन में शामिल करें ये सुपरफूड्स

तुलसी अदरक की चाय

अगर आप बहती नांक और खांसी से परेशान हैं तो आपको गर्म तासीर की चीजों का सेवन करना चाहिए। दूध की जगह चाय पिएं। चाय को तुलसी और अदरक डालकर बनाएं। इससे खांसी जुकाम में तुरंत आराम मिलेगा.

शहद और अदरक का रस

जुकाम एक ऐसी समस्या है जो हफ्तों में जाकर ठीक होती है। जुकाम में भूख नहीं लगती और शरीर में अकड़न महसूस होती है। ऐसे में आप जुकाम-खांसी से राहत पाने के लिए शहद और अदरक का रस हल्का गरम करके पिएं। इससे तुरंत आराम मिलेगा।

भाप लें

सर्दी-खांसी में सबसे ज्यादा राहत भाप लेने से मिलती है। इससे बंद नाक खुल जाती है और कफ ढ़ीला हो जाता है। भाप लेने से सांस नली की सूजन भी कम होती है। आप सादा पानी की भाप लें या पानी में कुछ ड्रोप टी ट्री ऑयल, यूकेलिप्टस ऑयल, लेमनग्रास ऑयल, लौंग का तेल भी डाल सकते हैं। इससे गले की खराश में बहुत आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें- अखरोट और किशमिश खाने से शरीर को मिलते हैं अनेकों फायदे, इस तरह से करें सेवन

गरारे करें

अगर सर्दी के साथ गले में जकड़न, कफ और खांसी हो रही है तो नमक के पाने से गरारे जरूर करें। इससे गले में जमा कफ निकल जाएगा और गले की सूजन में आराम मिलेगा। भाप लेने से सीने में होने वाली जकड़न से भी आराम मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *