June 15, 2024

अब ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करना पड़ेगा भारी नेशनल हाईवे पर जगह-जगह लगे कैमरे

अजय कुमार बंगाणा, नेशनल हाईवे पर ओवरस्‍पीड से वाहन चलाना या अन्‍य यातायात नियमों की अनदेखी करना अब आपको भारी पड़ सकता है। बंगाणा ट्रैफिक पुलिस द्वारा हाईवे पर लगे एएनपीआर (आटोमेटिक नंबर प्‍लेट रीडर) को पुलिस के सर्वर से जोड़ दिया गया है। अब गाड़ी के नंबर प्लेट के फोटो के आधार पर वाहनों का चालान कर पुलिस वाहन मालिक के मोबाइल पर मैसेज भेजेगी और चालान की कॉपी उसके रजिस्‍टर्ड पते पर स्‍पीड पोस्‍ट से जाएगा। एएनपीआर सिस्टम के चालू होने से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान काटा जाएगा, साथ ही अपराधियों पर भी शिकंजा कसेगा।
अपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने वाले लोगों की पहचान में भी ये एएनपीआर सहायता करेंगे व इस हाईवे पर होने वाली दुर्घटनाओं की जांच करने में भी आसानी हो जाएगी। बंगाणा में अभी तक ओवरस्पीड के चालान इंटरसेप्टर के जरिये ही होते थे, जिनकी संख्या काफी कम रहती है लेकिन अब पुलिस थाना के समीप नेशनल हाईवे डूमखर में पुलिस विभाग द्वारा लापरवाही से वाहन चलाने वालों पर शिकंजा कसने के लिए 6 कैमरों को लगाया गया है।
आधुनिक तकनीक से लैस यह कैमरे यातायात नियमों को तोड़ने वाले चालकों को कैप्चर करेंगें व ऑटोमेटिक चालान होगा। वाहन चालकों के लिए हेलमेट न लगाना, ओवर स्वीट, सीट बेल्ट, बाइकों पर आवाज वाले साइलेंसर लगाना, गलत तरीके से ओवरटेक करना व कई अन्य तरह की लापरवाहियां जो चालक गाड़ी चलाते वक्त बरतते हैं उन सभी का चालान कैमरों द्वारा ऑटोमेटिक होने की व्यवस्था ट्रैफिक पुलिस द्वारा कर दी गई है।
इस संबंध में थाना प्रभारी बंगाणा बाबू राम ने बताया कि बंगाणा थाने के समीप लापरवाही से वाहन चलाने वाले चालकों की निगरानी के लिए छः ऑटोमेटिक कैमरे लगा दिए थे। लापरवाही से वाहन चलाने वाले चालक अब कैमरों की निगरानी से बच नहीं सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *