April 19, 2024

सहारा कार्यक्रम के तहत होगा वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांग जनों का निःशुल्क उपचार

हर महीने दूरदराज क्षेत्रों में लगेंगे स्वास्थ्य जांच शिविर

शिवालिक पत्रिका, मंडी 13 अप्रैल। मंडी जिला के दूरदराज क्षेत्रों में रह रहे वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग जनों को उनके घर द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सहारा नाम से एक विशेष पहल शुरू की गई है। जिसके तहत जिला प्रशासन रेडक्रॉस सोसायटी मंडी के माध्यम से जिला के सुदूर इलाकों में प्रत्येक महीने एक कैंप का आयोजन कर रहा है। अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी बताया कि वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग जनों को उनके घर द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए सहारा कार्यक्रम के तहत ईएनटी, आंख, महिला रोग विशेषज्ञ और अन्य विशेषज्ञ चिकित्सक वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच कर रहे हैं। वहीं, दिव्यांगों की भी जांच की जा रही है तथा उन्हें सहायता उपकरण भी प्रदान किए जा रहे हैं। इस दौरान वहां पर लैब टेस्ट की सुविधा भी मौके पर उपलब्ध करवाई जा रही है। जांच उपरांत रोगियों को वहीं पर निःशुल्क दवाइयां भी दी जा रही हैं। आवश्यकता अनुसार इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज नेरचौक या जोनल अस्पताल मंडी में उपचार की सुविधा भी प्रदान की जा रही है।

सहारा कार्यक्रम के तहत इस माह जिला प्रशासन और रेडक्रॉस सोसाइटी के सौजन्य से उपमंडल पधर की चौहार घाटी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुधार में एक दिवसीय स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें दिव्यांग जनों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की गई।

शिविर में 406 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। 86 दांतों के मरीजों का भी चेकअप किया गया। 12 लोगों को मौके पर ही दांत लगाए गए। 12 लोगों की आंखों की जांच की गई। 6 लोगों को ऑपरेशन की सलाह दी गई। ऑपरेशन का सारा खर्चा जिला रेडक्रॉस सोसायटी मंडी द्वारा वहन किया जाएगा। स्वास्थ्य शिविर में 62 लोगों के मौके पर आयुष्मान कार्ड बनाए गए। स्वास्थ्य शिविर में 2 लोगों को विशेषज्ञ द्वारा व्हील चेयर के प्रयोग की सलाह दी गई। जिन्हें रेडक्रॉस सोसायटी मंडी निःशुल्क व्हील चेयर प्रदान करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *