June 20, 2024

आग की घटनाओं को रोकने के लिए अग्निशमन विभाग को मजबूती देने की जरूरत

1 min read

अजय कुमार, बंगाणा, भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। इस दौरान लोगों को गर्मी के मौसम में आग से बचाव काे लेकर अलर्ट व सावधान रहने की जरूरत है। अग्निशमन विभाग बंगाणा के भरोसे शहर व गांव के लोग सुरक्षा को लेकर निर्भर रहते हैं लेकिन विभाग के पास स्वयं न तो अपना भवन है और न ही अग्निशमन वाहनों में पानी भरने को लेकर बोरिंग की कोई व्यवस्था है। अग्निशमन विभाग के अधिकारियों द्वारा बोरिंग के निर्माण को लेकर कई बार विभागीय अधिकारी को लिखा गया, लेकिन अभी तक निर्माण को लेकर कोई पहल नहीं की गई। आपातकालीन घटना होने पर अग्निशमन वाहनों में शहर के लोगों से मांग कर पानी का जुगाड़ कर पानी भरने के बाद ही अग्निकांड जैसी घटना पर काबू पाया जाता है।

आगजनी की घटनाओं से निपटने के लिए विभाग के पास 22 कर्मचारी हैं व तीन वाहनों की व्यवस्था है। प्रतिदिन 7 से 8 कर्मचारियों की 8 घंटे के लिए ड्यूटी होती है आपात स्थिति में सभी कर्मचारियों को विभाग द्वारा बुलाया जाता है लेकिन विभाग के पास सबसे बड़ी समस्या पानी को लेकर है।

रिहायशी मकानों में आगजनी की घटना होने पर विभाग के दूरभाष नंबर 01975-263101 पर तुरंत संपर्क किया जा सकता है। अग्निशमन विभाग भीड़भाड़ वाले क्षेत्र व रिहायशी मकानों में आग की घटनाओं पर प्राथमिकता से काम करता है जबकि जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग द्वारा फायर बाचरों की नियुक्ति की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *