June 19, 2024

स्कूल शिक्षा में बड़े सुधारों का गवाह बना भगवंत मान सरकार का पहला साल:हरजोत सिंह बैंस

राज घई, चंडीगढ़, मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार का पहला साल स्कूल शिक्षा में बड़े सुधारों का गवाह बना है। उक्त प्रगटावा पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार के एक साल मुकम्मल होने पर स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से किये गए कामों का विवरण देते हुये किया। स. बैंस ने बताया कि हमारी सरकार ने सरकारी स्कूल शिक्षा में सबसे बड़ा क्रांतिकारी कदम उठाते हुये पंजाब के विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्ता वाली विश्व स्तरीय शिक्षा मुहैया करवाने के लिए 117 स्कूल आफ एमिनेंस बनाऐ गए हैं। इन स्कूलों में दाखि़ला प्रवेश परीक्षा के द्वारा होगा। उन्होंने बताया कि कि सरकारी स्कूलों में अध्यापकों की कमी को ख़त्म करने के लिए भगवंत मान सरकार ने पद संभालते ही नये अध्यापक भर्ती करने का काम शुरू किया गया जोकि बहुत तेज़ी के साथ चल रहा है। अब तक प्राइमरी स्कूलों के लिए 6635 ईटीटी अध्यापकों और 90 हैड टीचर/सैंटर हैड टीचरों की भर्ती प्रक्रिया लगभग मुकम्मल हो चुकी है। इसी तरह मैरीटोरियस स्कूलों के 90 लैक्चररों को आर्डर दिए जा चुके हैं। मास्टर काडर के 4161 उम्मीदवारों और 598 बैकलॉग भर्ती के उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र दिए जा चुके हैं जिनको जल्द स्टेशन अलाट किये जा रहे हैं। इसी तरह 5994 ईटीटी की भर्ती का काम चल रहा है।
उन्होंने बताया यह पहली बार हुआ है कि नया शैक्षिक सैशन शुरू होने से पहले स्कूलों में किताबें पहुँच गई हैं।

स. बैंस ने बताया कि अध्यापकों की ट्रेनिंग के मानक को विश्व स्तरीय बनाने के लिए पहली बार 66 स्कूल प्रिंसिपलों को सिंगापुर में ट्रेनिंग के लिए भेजा गया था।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से किये गए हैं जनहितैषी कामों को समर्थन देते हुये बड़े स्तर पर अभिवावकों ने प्राईवेट स्कूलों में पढ़ते अपने बच्चों को हटा कर सरकारी स्कूलों में दाखि़ल करवाया है। उन्होंने बताया विभाग की तरफ से चलाई गई दाखि़ला मुहिम 2023 के पहले दिन ही एक लाख से अधिक विद्यार्थियों ने सरकारी स्कूलों में दाखि़ला करवाया है।

उन्होंने बताया कि इसी तरह 24 दिसंबर, 2022 को मेगा पीटीएम के मौके पर 15 लाख अभिवावकों ने स्कूलों में जाकर अपने बच्चों की कारगुज़ारी जांची जोकि एक रिकार्ड है।

उन्होंने उम्मीद जतायी कि भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार आगामी सालों में पंजाब के सरकारी स्कूलों को देश के सर्वोत्तम स्कूल बना देगी जहाँ से सस्ती और मानक शिक्षा हासिल करके जहाँ अपने अभिवावकों का नाम रोशन करेंगे वहीं पंजाब और देश के विकास में योगदान डालेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *