June 15, 2024

हलवारा में आगामी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सभी सिविल कार्य जुलाई तक पूरे होने की संभावना: हरभजन सिंह ई.टी.ओ.

आप सरकार इस महत्वाकांक्षी परियोजना को तेज़ी से पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध: कैबिनेट मंत्री
शिवालिक पत्रिका, चंडीगढ़/हलवारा (लुधियाना), 16 अप्रैल:
पंजाब के कैबिनेट मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ. ने आज जानकारी दी कि हलवारा में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण जुलाई 2023 तक पूरा होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) द्वारा सभी निर्माण कार्यों की निविदाएं पहले ही आवंटित की जा चुकी हैं। यह बात उन्होंने हलवारा में बन रहे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण कार्य का निरीक्षण करते हुए कही। उनके साथ रायकोट के विधायक हाकम सिंह ठेकेदार, उपायुक्त सुरभि मलिक, लुधियाना (ग्रामीण), एसएसपी नवनीत सिंह बैंस के अलावा कई अन्य लोग भी उपस्थित थे। इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि 46.91 करोड़ रुपए के सिविल कार्य शुरू किए जा चुके हैं। कार्यों में आंतरिक सडक़ों का निर्माण, टैक्सी वे, एप्रन, सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाएं, हवाई अड्डे के परिसर की लाइटिंग, टर्मिनल भवन का निर्माण, सब स्टेशन, शौचालय ब्लॉक, पार्किंग आदि भी निर्माणाधीन हैं।
कैबिनेट मंत्री ने हलवारा हवाई अड्डे को मुख्यमंत्री भगवंत मान की महत्वाकांक्षी परियोजना बताते हुए कहा कि इस परियोजना के पूरा हाते ही जल्द से जल्द उड़ानें शुरू करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है, जिससे क्षेत्र के समग्र विकास का मार्ग प्रशस्त होगा, साथ ही इससे लुधियाना और अन्य आसपास के जि़लों में बड़े पैमाने पर उद्योगों को मदद भी मिलेगी।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि यह हवाई अड्डा पूर्ण रूप से विकसित हवाई अड्डा होगा, जिस पर बड़े आकार के विमान भी उतर सकेंगे।
उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी इस परियोजना में गहरी दिलचस्पी ले रहे हैं, उन्होंने कहा कि इस साल जनवरी में मुख्यमंत्री ने खुद भी सिविल एयर टर्मिनल हलवारा में चल रहे कार्य का निरीक्षण किया था और अधिकारियों को काम में तेज़ी लाने के लिए कहा था, ताकि इसे जल्द से जल्द पूरा किया जा सके।
हरभजन सिंह ई.टी.ओ. ने आगे कहा कि पंजाब विधान सभा ने हाल ही में एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र से भारतीय वायु सेना स्टेशन हलवारा, लुधियाना में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम ‘शहीद करतार सिंह सराभा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा’ रखने का अनुरोध किया है।
इस मौके पर प्रमुख रूप से चीफ इंजीनियर पीडब्ल्यूडी परमज्योति अरोड़ा, पीडब्ल्यूडी हरिंदर सिंह ढिल्लों, एक्स.ई.एन. प्रदीप कुमार भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *