June 19, 2024

विकास कामों सम्बन्धी फंडों की कमी नहीं आने दी जायेगी:अनमोल गगन मान 

1 min read

गाँवों और शहरों में लगेंगे अधिक से अधिक पौधे

शिवालिक पत्रिका, चंडीगढ़,

हलका खरड़ की मुश्किलों के समाधान और विकास प्रोजेक्टों की प्रगति का जायज़ा लेने के लिए कैबिनेट मंत्री अनमोल गगन मान की तरफ से ज़िला प्रशासनिक कंपलैक्स में अलग-अलग विभागों के अधिकारियों की मीटिंग की अध्यक्षता की गई।

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने कहा कि हलका खरड़ का विकास जंगी स्तर पर करते हुये इस हलके को नमूने का हलका बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। खरड़ शहर को पूरी तरह साफ़ सुथरा और सुंदर बनाया जायेगा और शहर में अधिक से अधिक पौधे लगाऐ जाएँ।

उन्होंने अधिकारियों को हिदायत की कि सभी स्कीमों का एक-एक पैसा इमानदारी के साथ लोगों पर और राज्य के विकास के लिए ख़र्च किया जाये। विकास कामों सम्बन्धी फंडों की कमी नहीं आने दी जायेगी।

कैबिनेट मंत्री ने अधिकारियों को कहा कि बड़े स्तर पर यह योजना तैयार की जाये कि खरड़ शहर को नमूने का शहर बनाया जाये, यहाँ तक कि पुरानी और तंग गलियों को भी अच्छी से अच्छी छवि दी जाये।

कैबिनेट मंत्री की तरफ से खरड़, कुराली और नयां गांव नगर कौंसिलों की तरफ से किये जा रहे कामों का जायज़ा लिया गया। हैल्थ केयर सैंटर खरड़ और संते माजरा में भी सेहत सहूलतों संबंधी भी जानकारी ली गई।

उन्होंने सार्वजनिक शौचालयों, सड़कों के काम, स्टरोम वाटर पाईपों, सिवरेज सम्बन्धी मुरम्मत कार्य तय समय में मुकम्मल किये जाएँ। उन्होंने 15वें वित्त कमीशन के अंतर्गत किये गए और किये जा रहे विकास कामों की प्रगति का जायज़ा लिया और आवास योजना के अंतर्गत चल रहे कार्य जल्द पूरा करने के लिए कहा।

इस मौके पर अधिकारियों ने कैबिनेट मंत्री को बताया कि खरड़ के सभी वार्डों में डोर टू डोर कूड़ा एकत्रित किया जाता है। कूड़े के समूचे प्रबंधन संबंधी जानकारी सांझी की गई। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत की कि किसी भी योग्य लाभार्थी को किसी भी सरकारी स्कीम के लाभ से वंचित ना रहने दिया जाये।

खरड़ शहर के मुख्य प्वाइंटों पर बड़े कूड़ेदान लगा दिए जाएँ, ख़ास करके जहाँ खाने पीने की दुकानें और रेहड़ियां लगती हैं। नगर कौंसिल की तरफ से जहाँ वैंडिंग ज़ोन बनाया गया है, वहाँ बड़े कूड़ेदान लगाने यकीनी बनाऐ जाएँ।

कैबिनेट मंत्री अनमोल गगन मान ने अलग- अलग सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एस. टी. पीज.) और वाटर वर्कस की स्थिति का जायज़ा लिया और ज़रुरी हुक्म जारी किये। उन्होंने वाटर सप्लाई सम्बन्धी दिक्कतों के हल के लिए भी विचार-विमर्श किया। रहते सिवरेज प्रोजैक्ट जल्द से जल्द पूरे करने के निर्देश दिए।

कैबिनेट मंत्री ने अधिकारियों को कहा कि वह विकास कामों और लोगों की मुश्किलों के समाधान के लिए पूर्ण समर्पण भावना और एक मिशन की तरह काम करें जिससे लोगों की ज़िंदगी में तबदीली आ सके।

उन्होंने गाँवों में बारिश का पानी सँभालने के लिए अमृत सरोवर बनाने के प्रोजैक्ट भी जल्द से जल्द पूरे करने की हिदायतें दीं। साथ ही गाँवों में कूड़े के प्रबंधन के लिए योग्य कदम उठाने की हिदायत की जिससे गाँवों को साफ़ सुथरा और सुंदर बनाया जा सके। उन्होंने गाँवों की तालाबों सम्बन्धी सफ़ाई कार्य करने और ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए निर्देश दिए।

कैबिनेट मंत्री ने खरड़ क्षेत्र में सेहत सहूलतों संबंधी बारीकी के साथ अध्ययन किया।
उन्होंने कहा कि कुराली सी. एच. सी. की नयी इमारत सम्बन्धी कवरायी लगातार की जा रही है और इस सेहत संस्था को विकसित करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी।
उन्होंने खरड़ क्षेत्र में पशु अस्पतालों के विकास सम्बन्धी भी अधिकारियों को निर्देश दिए।
मीटिंग के दौरान उन्होंने हलके में बनने वाले स्कूल आफ एमिनेंस की प्रगति का जायज़ा भी लिया और ज़रूरी दिशा निर्देश जारी किये गए।
इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर श्रीमती आशिका जैन ने कैबिनेट मंत्री को भरोसा दिया कि उनकी तरफ से जारी निर्देर्शों को यथावत लागू किया जायेगा और जिले के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी।
इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (जनरल) श्रीमती अमनिन्दर कौर बराड़, अधिक डिप्टी कमिश्नर ( शहरी विकास) दमनजीत सिंह मान, अधिक डिप्टी कमिश्नर ( विकास) श्रीमती अवनीत कौर, एस. डी. एम. खरड़ रविन्द्र सिंह समेत अलग-अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *