June 19, 2024

मैहतपुर से भरमौती सड़क की हालत खराब, आज से आएंगे हजारों भक्त

1 min read

नंगल के बिभौर साहिब और हिमाचल के मैहतपुर से भरमौती को जाने वाली एक मात्र सड़क बिभौर साहिब से लेकर स्वामीपुर और खेड़ाबाग तक पूरी तरह टूटी हुई है और गड्ढों के कारण लोगों का वहां से गुजरना काफी मुश्किल हो रहा है।

बैसाखी के मेले को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह सुस्त दिखाई दे रहा है। विभाग द्वारा सड़क को बनाने की बजाए वहां पर पड़े गड्ढे भी नहीं भरे गए।
13-14 अप्रैल को ऐतिहासिक गुरुद्वारा बिभौर साहिब के अलावा पंचगाठड़ा घाट और भरमौती में हजारों-लाखों की संख्या में लोग आते हैं परंतु सड़क की दयनीय हालत के कारण बाहर से आने वाली संगत को तो और भी अधिक परेशानियां पेश आएंगी।

नंगल के साथ लगते ऐतिहासिक ब्रह्मा जी के मंदिर भरमौती सतलुज घाट पर बैसाखी का मेला लगता है जिसमें पंजाब, हिमाचल सहित कई अन्य राज्यों से भी हजारों लोग नतमस्तक होने और स्नान करने आते हैं। मिनी हरिद्वार के नाम से जाने वाला भरमौती के प्राचीन ऐतिहासिक
ब्रह्माहुति मंदिर में माथा टेकने के बाद लोग भरमौती के सतलुज घाट पर आस्था की डुबकी लगाते हैं ।
मान्यता है कि इस जगह पर ब्रह्मा जी ने काफी लंबे समय तक तप किया था इसलिए इस स्थान पर पंजाब, हिमाचल तथा कई अन्य राज्यों के लोग भी बैसाखी के पर्व पर स्नान करने के लिए आते हैं और इस एरिया में पांडवों ने भी काफी समय गुजारा था।

विभाग के पास फंड नहीं : जे.ई

इस संबंध में पी.डब्ल्यू.डी. के जे.ई. बलदीप सिंह ने बताया कि इस सड़क को बनाने के लिए प्रपोजल तैयार कर सरकार को भेज दी गई है और अनुमति मिलने के बाद तुरंत इस सड़क का कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।

जब उनसे बैसाखी से पहले गड्ढे भरने संबंधी पूछा तो उन्होंने कहा कि अभी तक विभाग के पास फंड नहीं है परंतु फिर भी यह मामला उच्चाधिकारियों के ध्यान में लाया जा रहा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *