April 19, 2024

विश्व रेडक्राॅस दिवस पर बंगाणा के डुमखर में होगा कार्यक्रम 8 मई को

1 min read

निःशुल्क चिकित्सा शिविर के साथ-साथ मैडिकल बोर्ड भी बैठेगा

तैयारियों को लेकर ज़िला रेडक्राॅस सोसाइटी की बैठक आयोजित

गगरेट /सुखबिंदर/ ऊना , विश्व रेडक्राॅस दिवस पर ज़िला स्तरीय समारोह 8 मई को बंगाणा उपमण्डल के अन्तर्गत आईटीआई डुमखर में आयोजित किया जाएगा। जिसमें लोगों के लिए निःशुल्क एलोपैथिक व आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर भी लगाए जाएंगे। यह जानकारी एडीसी महेन्द्र पाल गुर्जर ने कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। बैठक में कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए रूपरेखा तैयार की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए एडीसी ने बताया कि इस दौरान एलोपैथिक और आयुर्वेद दोनों चिकित्सा पद्धतियों की ओपीडी लगाई जाएंगी, जहां लोगों की निःशुल्क चिकित्सीय जांच के साथ-साथ दवाइयां भी दी जाएंगी। इसके अतिरिक्त आयुष, कल्याण, बाल विकास परियोजना, पशुपालन विभागों की प्रदर्शनियां भी लगाई जाएंगी, जिनके माध्यम से जनहित में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। जबकि नशामुक्ति को लेकर सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान मैडिकल बोर्ड भी बिठाया जाएगा, जो मौके पर ही पात्रों को मैडिकल प्रमाण पत्र जारी करेगा। महेन्द्र पाल गुर्जर ने कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर सम्बन्धित ज़िला अधिकारियों को आयोजन से पूर्व कार्यक्रम स्थल का दौरा करने के निर्देश दिये ताकि किसी भी तरह की कमी को समय पर पूरा किया जा सके। उन्होंने पंचायत राज विभाग को ज़िला के पंचायत प्रधानों व पंचायत सचिवों से भी सम्पर्क करने के निर्देश दिये ताकि अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सकें।

रक्तदान शिविर भी लगेगा

एडीसी ने जानकारी दी कि कार्यक्रम में रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने रक्तदान के इच्छुक युवाओं से अपील की है कि वे इस शिविर में भाग लेकर मानवता की सेवा में अपनी सकारात्मक भागीदार बनें।

दिव्यांगों को चिकित्सा जांच उपरांत मुफ्त सहायक उपकरण मिलेंगे

एडीएम ने जानकारी दी कि हाल ही में भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम मोहाली की ओर से जांच किये गये ज़िला के 54 दिव्यांगों को आपेडिक, नेत्रहीन, श्रवण और मानसिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए 83 सहायक उपकरण वितरित किये जाएंगे। जबकि ज़िला के जो भी दिव्यांग अपनी जांच अब तक नहीं करवा पाए हैं, वे मौके पर भी जांच करवा सकेंगे जिन्हें भी सहायक उपकरण प्रदान किये जाएंगे। दिव्यांगों के लिए मौके पर एक लोक मित्र केन्द्र भी स्थापित होगा, जहां तत्काल आईडी बनाने की सुविधा होगी।

ये रहे उपस्थित

बैठक में एसी वीरेन्द्र शर्मा, एसडीएम बंगाणा मनोज कुमार, सीएमओ डाॅ. संजीव वर्मा, आयुष अधिकारी डाॅ. विजय ठाकुर, रेडक्राॅस सोसाइटी के स्टेट पैटर्न सुरेन्द्र ठाकुर, पीओ डीआरडीए नवीन कुमार, ज़िला कल्याण अधिकारी अनीता शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *