April 21, 2024

बात कर लेते हैं चंडीगढ़ के पर्यटक स्थलों की कटवाल की जुवानी

शिवालिक पत्रिका,

खूबसूरती का दूसरा नाम है चंडीगढ़,

चंडीगढ़ बेहद ही खूबसूरत शहर है। यहां के नजारे, वास्तुकला संरचना और डिजाइन पर्यटकों के बीच मशहूर हैं। चंडीगढ़ सुनियोजित ढंग से बसाया गया शहर है जहां आप रोज गार्डन,राॅक गार्डन और संग्रहालय समेत कई पर्यटन स्थलों की सैर कर सकते हैं।

💐रोज गार्डन💐

फूलों से लदा गार्डन चंडीगढ़ के सेक्टर 18 में स्थित है। इस गार्डन में फूलों के सैकड़ों किस्म, पेड़, औषधीय झाड़ियां पाई जाती हैं। रोज गार्डन को जाकिर हुसैन रोज गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। यह गार्डन 30 एकड़ एरिया में फैला है। यह एशिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा उद्यान है, जिसका निर्माण 1967 में हुआ था।

💐 राॅक गार्डन💐

चंडीगढ़ के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में राॅक गार्डन का नाम भी शामिल है, यह सेक्टर 1 में स्थित है। राॅक गार्डन में एक विशाल ओपन एयर प्रदर्शनी हाॅल है, जहां शहरी और औद्योगिक कचरे से बनी मूर्तियां आकर्षण का केंद्र है। राॅक गार्डन का निर्माण 1957 में कराया गया था।

💐 सुखना लेक💐

चंडीगढ़ में सुखना लेक जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है जो कि शिवालिक की पहाड़ियों के तल पर स्थित है। यह झील मानव निर्मित है, जिसको 1958 में बनाया गया था। जॉगर्स और वाॅकर के लिए सुबह के वक्त यह नील पानी झील आदर्श जगह है। ताजी हवा का आनंद लेने के लिए सुखना लेक पर घूमने जाएं।

💐एक्वा विलेज💐

शहर से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर कालका रोड़ पर एक्वा विलेज नाम की एक जगह है। यह मनोरंजन पार्क है, जहां गर्मियों में पर्यटक वाटर राइडिंग का लुत्फ उठाने के लिए आ सकते हैं। यह जगह सिर्फ गर्मियों में ही खुली रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *