April 19, 2024

बरसात और ओलावृष्टि के कारण हुए फ़सल के नुकसान का हर किसान को मिलेगा बनता मुआवज़ा: डॉ. बलजीत कौर  

शिवालिक पत्रिका, चंडीगढ़, पंजाब सरकार बेरोजग़ारी को ख़त्म करने के लिए यत्नशील है और बेरोजग़ारों को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए हर संभव सहायता कर रही है, इन बातों को प्रकट करते हुए डॉ. बलजीत कौर सामाजिक न्याय, सशक्तिकरण एवं अल्पसंख्यक, सामाजिक सुरक्षा महिला एवं बाल विकास मंत्री पंजाब ने वाल्मीकि भवन, गुरू रविदास नगर, मलोट में रिकोगनीशन ऑफ प्राईयर लर्निंग (आर.पी.एल) पंजाबी जुत्ती बनाने के पाठ्यक्रम के उद्घाटन के अवसर पर किया।  
इस अवसर पर एस.डी.एम. मलोट स. कंवरजीत सिंह ने आए हुए लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यह पंजाब सरकार का बहुत बढिय़ा प्रयास है, इसके अंतर्गत बेरोजग़ारों को इस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का अधिक से अधिक लाभ लेना चाहिए।  
इस उद्घाटन के समारोह के अवसर पर डोरिक मल्टीमीडिया प्राईवेट लिमिटेड से सरबजीत सिंह गुलाटी, ब्लॉक प्रधान करमजीत शर्मा, सतगुरदेव सिंह पप्पी, उपस्थित थे।  इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री ने कहा कि यह पाठ्यक्रम पंजाब कौशल विकास मिशन और डोरिक मल्टीमीडिया प्राईवेट लिमिटेड लुधियाना ने लागू किया है और इस पाठ्यक्रम के अंतर्गत जूतियाँ बनाने के पेशे को प्रफुल्लित करने के लिए बेरोजग़ारों को मुफ़्त प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे यह व्यक्ति प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अपना ख़ुद का कारोबार कर सकें।  कैबिनेट मंत्री ने कहा इस पाठ्यक्रम के अंतर्गत जो व्यक्ति जूतियाँ बनाने का प्रशिक्षण प्राप्त कर लेगा, उसको पंजाब कौशल विकास मिशन द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाएगा और इस सर्टिफिकेट के आधार पर बेरोजग़ार व्याक्ति किसी भी बैंक या संस्था से ऋण प्राप्त करके अपने ख़ुद का कारोबार कर सकेंगे और पंजाब सरकार द्वारा दी गई योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहेंगे।  इसके उपरांत डॉ. बलजीत कौर ने बेमौसमी बरसात और ओलावृष्टि से प्रभावित गाँव दानेवाला, रत्थडिय़ें, किंगरा और मल्लवाला, ईना खेड़ा और गाँव थेहड़ी गाँवों का दौरा किया और नुकसान हुई फसलों का जायज़ा लिया।  उन्होंने किसानों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि पंजाब सरकार बरसात और ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपायी के लिए ज़रूरतमंदों की सहायता कर रही है और जल्द से जल्द सरकार द्वारा उनको मुआवज़ा दिया जाएगा।  इस अवसर पर उन्होंने तुरंत उच्च अधिकारियों को हिदायतें जारी कीं कि बिना किसी देरी के बरसात और ओलावृष्टि से खऱाब हुई फसलों की गिरदावरी करवाई जाए, जिससे किसानों को मुआवज़ा दिया जा सके।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *