April 19, 2024

जिला ऊना में अगले एक वर्ष तक चलेगा नशा मुक्त ऊना नामक अभियान :राघव शर्मा

1 min read

गगरेट/सुखविंदर/ 26 अप्रैल – हिमाचल प्रदेश सरकार की उच्च प्राथमिकताओं में से एक नशा मुक्त समाज को सार्थक बनाने की दिशा में जिला प्रशासन ऊना एक विशेष अभियान आरंभ करने जा रहा है। नशा मुक्त ऊना नामक इस अभियान के तहत अगले एक वर्ष तक जिला ऊना में नशे की रोकथाम के उद्देश्य से विभिन्न जागरूकता तथा परामर्श इत्यादि से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। रेड क्रॉस सोसाइटी ऊना के द्वारा शुरू किए जा रहे इस अभियान को गुंजन नामक स्वयंसेवी संस्था के माध्यम से संचालित किया जाएगा। इस अभियान का शुभारंभ मई 2023 के तीसरे सप्ताह में किया जाएगा। नशा मुक्त ऊना अभियान को जमीनी स्तर पर उतारने वाली गुंजन नामक स्वयंसेवी संस्था द्वारा प्रशासन के सहयोग से जिला मुख्यालय ऊना में एक कार्यालय स्थापित किया जाएगा। इस अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए नशा मुक्त ऊना अभियान की एक अपनी वेबसाइट बनाई जाएगी तथा जिला के हर व्यक्ति तक अभियान की पहुंच बनाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी के साथ-साथ सोशल मीडिया के विभिन्न मंचों का भी इस्तेमाल किया जाएगा। यह जानकारी जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष व उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने इस संबंध में आयोजित बैठक के दौरान दी।
राघव शर्मा ने बताया कि अभियान के तहत स्कूलों, कालेजों तथा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के अलावा स्वास्थ्य संस्थानों तथा पंचायती राज संस्थाओं से जुड़े लोगों को विशेष रूप से शिक्षित कर संवेदनशील बनाया जाएगा ताकि वे अपने अपने संस्थानों तथा क्षेत्रों में घर घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति को विभिन्न प्रकार के नशों के दुष्प्रभावों तथा इनसे होने वाली व्याधियों के अलावा नशे के दुष्परिणामों बारे सचेत कर सकें।
उपायुक्त ऊना ने बताया कि इस अभियान का प्रमुख उद्देश्य जिला में नशा मुक्त समाज का निर्माण करना है जिसके लिए सरकारी व स्वयंसेवी संस्थाओं के अतिरिक्त पंचायती राज संस्थाओं, आईसीडीएस के कार्यकर्ताओं, महिला मंडलों, स्वयं सहायता समूहों तथा युवक मंडलों का भी सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला में सरकारी तथा निजी विद्यालयों में छठी से 12वीं कक्षा तक लगभग 50000 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं जो कि इस अभियान का प्रमुख हिस्सा है अभियान के तहत बच्चों में क्रोध, मानसिक दबाव तथा हिंसक प्रवृत्ति को विशेष रूप से नियंत्रित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला स्तर पर उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित समिति नशा मुक्त अभियान की निगरानी करेगी जबकि उपमंडल स्तर पर उप मंडलाधिकारी (ना) की अध्यक्षता में, शिक्षण संस्थानों में मुख्य अध्यापक या प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में तथा पंचायत स्तर पर ग्राम पंचायत प्रधान की अध्यक्षता में समिति कार्य करेगी।
बैठक में एसी वरिंदर सिंह, जिला कल्याण अधिकारी ऊना अनीता शर्मा, गुंजन स्वयं सेवी संस्था की ओर से विजय, नशा मुक्ति केंद्र घालुवाल से अजय भारती सहित अन्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *