June 15, 2024

बैजनाथ का विकास ही मेरा धर्म : किशोरी लाल

बैजनाथ हलके से पेयजल समस्या को जड़ से समाप्त करना प्राथमिकता

शिवालिक पत्रिका, बैजनाथ, मुख्य संसदीय सचिव कृषि, पशुपालन, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज किशोरी लाल ने बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के पँतेहड़ में 12 लाख और कन्दराल में 12 लाख रुपए की लागत से निर्मित पटवार कार्यालय भवनों के उद्घाटन किये। पँतेहड़ और हरेड में जनसभाओं को सम्बोधित करते हुए किशोरी लाल ने कहा कि बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के लोगों की सेवा ही उनका मुख्य उद्देश्य और धर्म है। उन्होंने कहा कि बैजनाथ में अच्छा प्रशासन एवं पारदर्शी व्यवस्था को सुनिश्चित बनाकर इस बात को सुनिश्चित किया जा रहा है कि सभी मिलकर अच्छा कार्य करें। किशोरी लाल ने कहा कि बैजनाथ क्षेत्र में पेयजल की उपलब्धता उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि उतराला से हरेड तक बड़ी पाइप लाइन के माध्यम से फ़िल्टर कर टैंक में डाला जायेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना से खड़ा नाल, पपरोला और बैजनाथ क्षेत्र की पेयजल समस्या अगले 20 वर्षों तक जड़ से समाप्त होगी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही बैजनाथ बस डिपो में भी नई बसे आने से ग्रामीण क्षेत्रों को भी परिवहन सुविधा से जोड़ा जायेगा।

500 करोड़ की हिमगंगा योजना से संवरेगी किसानों तकदीर

सीपीएस ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश के हर वर्ग का ध्यान में रख बेमिसाल बजट प्रस्तुत किया है जिससे प्रदेश आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में दूध आधारित कारोबार विकसित करने के लिए 500 करोड़ रुपये की हिम गंगा योजना आरंभ की जा रही है। इस योजना के माध्यम से दूध खरीद, प्रोसेसिंग, मार्केटिंग की व्यवस्था में गुणवत्ता सुधार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों को दूध का सही मूल्य मिलेगा और दूध खरीद व वितरण की व्यवस्था में भी सुधार होगा। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में महिला स्वयं सहायता समूहों के गठन के साथ उन्हें स्वरोगार से जोड़ा जाए। सरकार किसानों से गाय का दूध 80 रुपये और भैंस का दूध 100 रुपये प्रति किलो के हिसाब से खरीदेगी। उससे अनेक अलग अलग उत्पाद बनाए जाएंगे।

*बैजनाथ में पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं*

किशोरी लाल ने कहा कि बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र में पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं हैं और प्रदेश सरकार यहां तमाम तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिये वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास भी उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि बीड़ से बरोट बाया राजगुंधा सड़क निर्माण कार्यो को भी पूर्ण कर बस सुविधा से इन क्षेत्रों को जोड़ा जायेगा। उन्होंने कहा कि होली उतराला सड़क उनकी प्राथमिकता है और उनके पूर्व कार्यकाल में 13 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गए। उन्होंने कहा कि शेष कार्य की भी डीपीआर बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि बैजनाथ हलके के प्रमुख पर्यटन स्थल ततवानी को भी सड़क सुविधा से जोड़ने का प्रयास किया जायेगा। सीपीएस ने कहा कि पँतेहड़ और कंदराल में पटवार कार्यालय भवन बनने इस क्षेत्र के लोगों को राजस्व सम्बन्धी कार्यों को निपटाने में सहायता प्राप्त होगी। उन्होंने पँतेहड़ और हरेड में पेयजल सुधार के शीघ्र पेयजल टैंक बनाने की घोषणा की, ताकि लोगों को भरपूर पेयजल उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि हरेड में पेयजल समस्या एक सप्ताह में हल कर दी जायेगी। इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष वीरेंद्र जम्वाल, प्रदेश कांग्रेस सचिव वीरेंदर कटोच, रविंद्र राव, प्रधान अनुराधा शर्मा, पार्षद आशा भाटिया और किशन चन्द, ब्रह्म दास लम्बरदार, पूर्व प्रधान कृष्ण कुमार, पूर्व प्रधान आंसर राम राजेश कलेड़ी, कृपा राम, राज कुमार कोडा, जमुना गोयल, एसडीम बैजनाथ डीसी ठाकुर, एसडीओ जल शक्ति शरती राम, एसडीओ राकेश पटियाल, नायाब तहसील कैलाश चन्द सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *