June 15, 2024

रावमापा बलेरा में विज्ञान और वाणिज्य संकाय की कक्षाएं होंगी शुरू : कुलदीप सिंह पठानिया

1 min read

विधानसभा अध्यक्ष ने नवाजे रावापा बलेरा के होनहार

संविधान निर्माता डॉ. भीम राव अम्बेदकर को दी श्रद्धांजलि

शिवालिक पत्रिका, चंबा, 14 अप्रैल : विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बलेरा में अगले शैक्षणिक सत्र से विज्ञान और वाणिज्य संकाय की कक्षाएं शुरू की जाएंगी । पठानिया आज भटियात विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बलेरा के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है तथा राज्य में शैक्षणिक एवं व्यावसायिक शिक्षण केन्द्र खोलने के लिए अनेक पग उठा रही है, ताकि विद्यार्थियों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए राज्य से बाहर जाने की आवश्यकता न पड़े। उन्होंने कहा कि शिक्षा का बेहतर स्तर ही विद्यार्थी के भविष्य को तय करता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के ग्रामीण एवं दूरवर्ती क्षेत्रों में बच्चों को घरद्वार पर बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी के जीवन में शिक्षक की भूमिका बेहद अहम होती है। शिक्षक बच्चों को ज्ञान प्रदान करने के साथ-साथ उनको जीवन के विविध क्षेत्रों में सफलता की राह दिखाता है। उन्होंने युवाओं को नशे से दूर रहने और पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ खेलकूद, सांस्कृतिक तथा अन्य सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के कुशल नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति कर रहा है और प्रदेश अन्य राज्यों के लिए एक आदर्श के रूप में उभरेगा। उन्होंने स्कूल प्रबंधन द्वारा रखी गई मांगों को पूर्ण करते हुए स्कूल के अतिरिक्त भवन निर्माण , शौचालयों के जीर्णोद्धार, संस्कृतिक मंच व ग्राउंड के निर्माण कार्य के लिए आवश्यक धनराशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। पठानिया ने बलेरा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में निर्बाध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एनडीबी के फेस- 2 के तहत उठाऊ पेयजल योजना बलेरा का निर्माण कार्य शुरू किया गया है जिसमें लगभग 60 करोड़ रुपयों की धनराशि व्यय की जाएगी। इसके अतिरिक्त जल जीवन मिशन के तहत 42 लाख रुपए की लागत से पेयजल योजना चटलूणी – बलेरा का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि होबार से कुडेरा सम्पर्क सड़क के मेटलिंग व टायरिंग कार्य पर 3 करोड़ रुपए की धनराशि व्यय की जा रही है जबकि बलेरा से धार संपर्क सड़क के टायरिंग कार्य पर 28 लाख और तुनुहटी- बकलोह- घटासनी संपर्क मार्ग के टायरिंग कार्य पर 80 लाख रुपए की धनराशि व्यय की जाएगी। उन्होंने स्थानीय लोगों की मांग पर क्षेत्र के विभिन्न एंबुलेंस मार्गों के उन्नयन कार्य के लिए एक कार्य योजना बनाने के साथ-साथ आवश्यक धनराशि उपलब्ध करवाने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सड़क निर्माण पर विशेष प्राथमिकता के आधार पर कार्य किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि उप स्वास्थ्य केंद्र बलेरा को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड भी किया जाएगा। उन्होंने क्षेत्र में लो वोल्टेज और बिजली से संबंधित अन्य समस्याओं समाधान के लिए विद्युत विभाग को आवश्यक दिशा- निर्देश भी जारी किए।

डॉ. भीम राव अम्बेदकर व्यक्ति विशेष न होकर एक संकल्प का दूसरा नाम

इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में संविधान निर्माता डॉ. भीम राव अम्बेदकर जयंती अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि संविधान निर्माता डॉ. भीम राव अम्बेदकर ने शिक्षा को सर्वोपरि बताते हुए हर वर्ग के नागरिकों को शिक्षित होने का ज्ञान बांटा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के जरिये छात्रों का भविष्य सुनिश्चित है। उन्होंने कहा कि डॉ. भीम राव अम्बेदकर व्यक्ति विशेष न होकर एक संकल्प का दूसरा नाम थे। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के दिखाए रास्ते पर चलकर ही समता मूलक समाज की स्थापना की जा सकती है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब जीवन भर पर्यन्त समाज को एक डोर में बांधने के लिए संकल्पित रहे इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य सुरजीत सिंह ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की गतिविधियों के बारे में अवगत करवाया। इस मौके पर छात्रों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए । सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए मुख्यातिथि ने 21 हजार की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की। इस अवसर पर उन्होंने स्कूल के शैक्षणिक, खेल, सांस्कृतिक गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए ।

विधानसभा अध्यक्ष ने सुनी जन समस्याएं

इसके उपरान्त विधानसभा अध्यक्ष ने लोगों की समस्याएं सुनीं तथा अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान हेतू सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये।

यह रहे मौजूद

इस अवसर पर एसडीएम डलहौजी अनिल भारद्वाज, डीएसपी हेमंत ठाकुर, डीएफओ डलहौजी रजनीश शर्मा, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाडक, प्रधान ग्राम पंचायत बलेरा चमन लाल, उप प्रधान मनजीत कुमार, स्कूल प्रबंधन समिति अध्यक्ष रतन चंद, अधिशासी अभियंता लोनिवि हर्ष पुरी, अधिशासी अभियंता जल शक्ति राकेश ठाकुर, अधिशासी अभियंता विद्युत राजीव महाजन, तहसीलदार रमेश कुमार चौहान, बीडीओ सुभाष अत्री, अध्यापक, विद्यार्थी उनके अभिभावकों सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *