July 14, 2024

सीसे स्कूल होबार में शुरू की जाएंगी विज्ञान और वाणिज्य संकाय की कक्षाएं : कुलदीप सिंह पठानिया

1 min read

विधानसभा अध्यक्ष ने नवाजे होबार स्कूल के होनहार

होबार के लोगों की सुनी जन समस्याएं

शिवालिक पत्रिका, चंबा, विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला होबार में अगले शैक्षणिक सत्र से विज्ञान और वाणिज्य संकाय की कक्षाएं शुरू की जाएंगी । विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय होबार के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र भटियात के बनेट में राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल खोला जाएगा जिसके लिए भूमि का चयन कर लिया गया है। उन्होंने ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास किया है। शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक बदलाव और गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि चाहे शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की भर्ती का मामला हो, आधारभूत ढांचे का सुदृढ़ीकरण व आधुनिक सुविधाओं के साथ छात्रों को विश्व स्तरीय शैक्षणिक माहौल प्रदान करना हो यह सब सरकार की प्राथमिकता सूची में आता है।

पठानिया ने वार्षिक उत्सव की बधाई देते हुए कहा कि स्कूलों में ऐसे उत्सवों के आयोजन से बच्चों को अपनी प्रतिभा निखारने के लिए मंच तो प्राप्त होता है, साथ-साथ बच्चों में आत्मविश्वास की भावना के अतिरिक्त प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा होती है। उन्होंने कहा कि बच्चों को घर के नजदीक गुणात्मक शिक्षा प्राप्त हो इसके लिए प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर स्कूल और कॉलेज खोले गये हैं। उन्होंने कहा कि भटियात विधानसभा क्षेत्र के स्कूलों में सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं व बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए वह कृतसंकल्प हैं।

इस दौरान उन्होंने स्थानीय पंचायत प्रधान द्वारा रखी गई जायज मांगों को पूर्ण करने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि होबार से खरेड़ा संपर्क मार्ग के मेटलिंग व टायरिंग कार्य पर 3 करोड़ की धनराशि व्यय जा रही है।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत होबार, कुड्डी और गडाना के अंतर्गत आने वाले विभिन्न गांवों में निर्बाध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए नई उठाऊ पेयजल योजना को विधायक प्राथमिकता में रखा गया है। उठाऊ पेयजल योजना के लिए तैयार डीपीआर में 12.5 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है।

इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

स्कूल के प्रधानाचार्या परवीन कुमार सिंह ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ते हुए स्कूल द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।

इस दौरान उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह और स्कूल प्रबन्धन समिति के शिव कुमार ने विधानसभा अध्यक्ष का स्वागत किया और स्कूल प्रबंधन में आ रही विभिन्न समस्याओं के बारे में अवगत करवाया।

इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए विधानसभा अध्यक्ष ने 25 हजार रुपये देने की घोषणा की। जिसमें उन्होंने छात्र आकाश और छात्रा रिधिमा को बेहतर प्रदर्शन करने पर 21 -21सौ देने को कहा। उन्होंने शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया।

विधानसभा अध्यक्ष ने सुनी जन समस्याएं

इसके उपरान्त विधानसभा अध्यक्ष ने लोगों की समस्याएं सुनने के उपरान्त उनका निपटारा किया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये।

यह रहे मौजूद

इस अवसर पर एसडीएम सुनील कैंथ, डीएफओ, रजनीश महाजन अधिशासी अभियंता लोक निर्माण हर्ष पुरी, खंड विकास अधिकारी सुभाष अत्री, अधिशासी अभियंता विद्युत राजीव महाजन, भटियात ब्लॉक कांग्रेस वरिष्ठ उपाध्यक्ष कृष्ण चंद, अधिशासी अभियंता जल शक्ति राकेश ठाकुर, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाडक, आरओ राहुल ठाकुर, प्रधान ग्राम पंचायत होबार वीना पठानिया, कॉंग्रेस महिला ब्लॉक अध्यक्ष शालू शर्मा, विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, स्कूल के अध्यापक, विद्यार्थी उनके अभिभावकों सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *