June 20, 2024

पंजाब के नाम एक और उपलब्धि; भारत सरकार द्वारा ‘हर घर जल सर्टिफिकेट’ की मान्यता मिली : जिम्पा

शिवालिक पत्रिका, चंडीगढ़, जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने जानकारी दी है कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। पंजाब के सभी गाँवों के सभी घरों को नलों के द्वारा पानी की सप्लाई सम्बन्धी लक्ष्य प्राप्त होने के उपरांत केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय द्वारा पंजाब को 100 प्रतिशत सर्टीफायी (तस्दीक) किया गया है। जिम्पा ने बताया कि जल जीवन मिशन केंद्र सरकार की तरफ से आरंभ किया गया देश व्यापक प्रोग्राम है, जिसके अधीन 2024 तक समूह राज्यों के हर घर में पाईप के द्वारा पानी सप्लाई दी जानी है और पंजाब के लिए यह बड़े गौरव की बात है कि पंजाब ने यह मील पत्थर मार्च, 2023 में प्राप्त करके देश का छटा राज्य होने का रुतबा प्राप्त कर लिया है।

इस मौके पर जिम्पा ने जल जीवन मिशन को लागू करने के लिए गजेंदर सिंह शेखावत, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री की तरफ से दिये गये सुयोग्य नेतृत्व और समर्थन का विशेषतः धन्यवाद किया।

जिम्पा ने बताया कि गाँवों में जल सप्लाई का स्तर ऊँचा उठाने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। विभिन्न स्कीमों के द्वारा पानी की उपलब्धता और गुणवत्ता का संपूर्ण ध्यान रखते हुए स्कीमें चलाईं जा रही हैं जिससे आम लोगों को पानी के द्वारा होने वाली बीमारियों से छुटकारा मिल सके। उन्होंने आगे बताया कि पंजाब सरकार मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन लगातार प्रयास कर रही है कि जिन इलाकों में भूजल नीचे चला गया है या दूषित हो गया है वहाँ नहरी पानी मुहैया करवाया जाये। इस मकसद के लिए बहुत सी नयी स्कीमें बनाईं जा रही हैं। काबिलेगौर है कि भारत सरकार की जल जीवन मिशन स्कीम के अधीन किसी भी गाँव को सर्टीफायी गाँव होने के लिए ग्राम सभा का सत्र करके ग्राम सभा का प्रस्ताव, ग्राम सभा की मीटिंग की कार्यवाही की वीडियोग्राफी और साथ ही विभाग के अधिकारी की तरफ से दिए गए सर्टिफिकेट की कॉपी भारत सरकार के पोर्टल पर अपलोड करनी होती है। पंजाब के सभी 11,900 गाँवों की सर्टीफिकेशन 6 अप्रैल, 2023 को होने के बाद पंजाब ‘हर घर जल सर्टिफाइड’ राज्य बन गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *