June 19, 2024

यात्रीगण कृपया ध्यान दें… एनईआर की 176 ट्रेनों में आज से नहीं लगेगा अतिर‍िक्‍त क‍िराया, स्‍पेशल का टैग भी हटेगा

1 min read

स्पेशल के रूप में बनकर चलने वाली गोरखधाम कुशीनगर चौरीचौरा और पूर्वांचल सहित एनईआर की 176 एक्सप्रेस ट्रेनें 15 नवंबर से पुरानी व्यवस्था के तहत पुराने नंबर से चलेंगी। ट्रेनों के नाम से स्पेशल और नंबर के आगे से शून्य हट जाएगा। मूल निर्धारित किराया ही लगेगा।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर सहित विभिन्न स्टेशनों से स्पेशल के रूप में बनकर चलने वाली गोरखधाम, कुशीनगर, चौरीचौरा और पूर्वांचल सहित 176 एक्सप्रेस ट्रेनें 15 नवंबर से पुरानी व्यवस्था के तहत पुराने नंबर से चलेंगी। ट्रेनों के नाम से स्पेशल और नंबर के आगे से शून्य हट जाएगा। मूल निर्धारित किराया ही लगेगा।

ट्रेनों के नाम से हट जाएगा स्पेशल, नंबर के आगे नहीं लगेगा शून्य

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने इस आशय का दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार कोरोना काल में सभी ट्रेनें स्पेशल के रूप में चल रही हैं। लेकिन अब निर्धारित तिथि से वर्ष 2021 की समय सारिणी में शामिल सभी स्पेशल और हाली डे स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेनें कोविड के पूर्व की भांति नियमित नंबर से चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों का किराया भी कोविड के पूर्व की भांति ही लागू होगा। ट्रेन के वर्तमान समय, ठहराव, दिन और रेक संरचना में कोई भी परिवर्तन नहीं किया जाएगा।

अभी जनरल टिकट पर नहीं होगी यात्रा

एक्सप्रेस ट्रेनें भले ही पुरानी व्यवस्था के तहत चलने लगेंगी लेकिन अभी जनरल कोचों में जनरल टिकट पर यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी। यात्रियों को जनरल कोचों के लिए भी आरक्षित टिकट ही लेना पड़ेगा। रेलवे बोर्ड ने अभी इस मुद्दे पर कोई निर्णय नहीं लिया है। यहां जान लें कि एक जून 2020 से सभी एक्सप्रेस ट्रेनों में सिर्फ आरक्षित कन्फर्म टिकट पर ही यात्रा की अनुमति है।

स्पेशल के रूप में चलती रहेंगी पैसेंजर

रेलवे बोर्ड ने पैसेंजर ट्रेनों के संचालन के मामले में भी अभी कोई निर्णय नहीं लिया है। पैसेंजर ट्रेनें (सवारी गाड़ी) अभी स्पेशल के रूप में ही चलेंगी। इन ट्रेनों में एक्सप्रेस का ही किराया लगेगा। जानकारों के अनुसार दूसरे चरण में पैसेंजर ट्रेनें भी पुरानी व्यवस्था से चलने लगेंगी। इन ट्रेनों का किराया भी सामान्य हो जाएगा। बोर्ड स्तर पर मंथन चल रहा है। गोरखपुर से कुल नौ पैसेंजर ट्रेनें स्पेशल के रूप में चल रही हैं। तीन की घोषणा हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *