June 20, 2024

मुच्छाली में अवैध कटान मामले की विभागीय निशानदेही पर ग्रामीणों ने लगाए सवालिया निशान

डीएफओ तक पहुंची शिकायत, दोबारा निशानदेही के आदेश

अजय कुमार, बंगाणा,
उपमण्डल बंगाणा की ग्राम पंचायत मुच्छाली के गांव में हुए अवैध कटान पर ग्रामीण लामबंद हो गए हैैं। ग्रामीणों ने वन विभाग के अधिकारियों पर आरोप लगाया है कि उक्त गांव में अवैध कटान हमने पकड़ा था। फारेस्ट विभाग को सूचना देकर दोषियों पर कानूनी कार्यवाई करने का आग्रह किया था। विभाग ने उक्त जगह की निशानदेही पारदर्शिता से करने की बात कही थी लेकिन दस दिन बाद फॉरेस्ट विभाग बंगाणा के अधिकारियों द्वारा राजस्व विभाग के कानूगो को लेकर शिकायतकर्ताओं को सूचना दिए बिना ही निशानदेही करवा दी। जिससे लगता है कि वन विभाग दोषियों को बचाने की फिराक में हैं क्योंकि उक्त जगह के साथ करीब मुच्छली के 15 परिवारों की जमीन साथ लगती है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि विभाग ने उक्त गांव के एक व्यक्ति को साथ लेकर निशानदेही करके खाना पूर्ति कर दी। इस मामले को लेकर ग्रामीण लामबंद हो गए हैं व ग्रामीणों ने घटनास्थल की पारदर्शिता से निशानदेही करवाने के लिए रेंज ऑफिसर को संयुक्त ज्ञापन भी प्रेषित किया है।

ग्रामीणों में पंचायत उप प्रधान अजय शर्मा ने वन विभाग के अधिकारियों पर मिलिभक्त का आरोप लगाते हुए वन विभाग को ज्ञापन भी सौंपा है जिसमे उक्त भूमि की दोवारा निशानदेही करने की मांग की गई है। स्थानीय पंचायत प्रधान विजय शर्मा, उपप्रधान अजय शर्मा, वार्ड सदस्य महिंद्र सिंह एवं समस्त प्रतिनिधियो का कहना है कि फारेस्ट विभाग अवैध कटान की निशानदेही कर रहा है और पंचायत को सूचना तक नहीं। स्थानीय पंचायत का कहना है कि उक्त जगह की निशानदेही दोवारा हो और पूरे गांव वासी मौजूद रहें।
ग्रामीणों एवं पंचायत का कहना है कि अगर दोषियों को अवैध कटान करने पर वन विभाग बंगाणा ने बचाने का प्रयास किया तो सैकड़ो गांव वासी विभाग के मुख्य कार्यलय बंगाणा में धरना प्रदर्शन करेंगे जिसकी जिम्मेदारी वन विभाग बंगाणा की होगी।

रेंज ऑफिसर सुरेंद्र शर्मा का कहना है कि उक्त भूमि पर हुई निशानदेही की रिपोर्ट अभी आनी है। उसके बाद कुछ कहा जा सकता है। 

      मलकीयत भूमि से हुआ है कटान तो क्यों डर रहा विभाग : विजय शर्मा

स्थानीय प्रधान विजय शर्मा ने कहा कि अगर मलकीयत भूमि से खैर कटान किया है तो विभाग क्यों डर रहा है और पारदर्शिता से क्यों उक्त भूमि की निशानदेही क्यों नहीं करवा रहा है।

       निशानदेही में भूमि निकली मलकीयत: बाल किशन शर्मा

बंगाणा फारेस्ट के डिप्टी रेंजर बाल किशन शर्मा ने कहा कि बंगाणा के मुच्छाली में हुए कटान पर निशानदेही की गई और वह भूमि मलकीयत निकली है। अगर गांव वासी दोवारा निशानदेही चाहते है तो हम दोवारा पूरे गांव को साथ लेकर निशानदेही करवाएंगे।  

   उक्त भूमि की दोवारा निशानदेही करने के आरओ बंगाणा को दिए आदेश : डीएफओ

जिला ऊना वन पर्यवेशिक अधिकारी सुशील राणा ने कहा कि बंगाणा में मुच्छाली में हुए खैर के अवैध कटान पर निशानदेही की क्या रिपोर्ट है यह अभी जानकारी नहीं पहुंची है लेकिन उक्त भूमि पर हुई निशानदेही से ग्रामीणों में रोष होने की सूचना मिली है। रेंज ऑफिसर बंगाणा को दोवारा निशान देही करने और स्थानीय पंचायत एवं ग्रामीणों को समक्ष रखने के आदेश दिए है ताकि उक्त अवैध कटान के मामले की पारदर्षिता बनाई जाए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *