April 20, 2024

निर्माण श्रमिकों को सरकारी स्कीमों की जानकारी देने के लिए पिछले 11 महीनों के दौरान 655 कैंप आयोजित किए : अनमोल गगन मान

1 min read

शिवालिक पत्रिका, चंडीगढ़, मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के हर वर्ग की भलाई के लिए लगातार यत्नशील है। इस दिशा में काम करते हुए श्रम, शिकायत निवारण, निवेश प्रोत्साहन, पर्यटन और सांस्कृतिक मामले और आतिथ्य संबंधी मंत्री अनमोल गगन मान ने बताया कि राज्य सरकार की तरफ से निर्माण श्रमिकों को सरकारी स्कीमों की जानकारी देने और रजिस्ट्रेशन करने के लिए पिछले 11 महीनों के दौरान 655 जागरूकता कैंप आयोजित किए।
इस संबंधी और ज्यादा जानकारी देते हुये मंत्री ने बताया कि जि़ला स्तर पर लगाए गए 655 जागरूकता कैंपों के दौरान 7708 निर्माण श्रमिकों की रजिस्ट्रेशन की गई जिनको शामिल करके अब 6.42 लाख लाइव निर्माण श्रमिक हो गए हैं जोकि सरकारी स्कीमों के लाभार्थी हैं। मंत्री ने बताया कि पंजाब बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्करज़ वैल्लफेयर बोर्ड की स्कीमों में वज़ीफ़ा स्कीम, शगुन स्कीम, ऐक्सग्रेशिया स्कीम, ऐनकें, दंत और श्रवण यंत्र देना और अन्य स्कीमें आदि शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि कोई भी निर्माण श्रमिक जिसने पिछले 12 महीनों में 90 दिनों से अधिक बतौर निर्माण श्रमिक काम किया हो और उसकी उम्र 18-60 साल के बीच हो, वह व्यक्ति लाभार्थी बन सकता है। उन्होंने बताया कि निर्माण श्रमिक नज़दीकी सेवा केंद्र में जाकर अपनी रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। मंत्री ने व्याख्या की कि राज्य सरकार की तरफ से निर्माण श्रमिकों की सुविधा के लिए मोबाइल एप्प ‘पंजाब श्रमिक सहायक’ लांच की हुई है। उन्होंने कहा कि इस मोबाइल एप्प के साथ निर्माण श्रमिक अपने मोबाइल से खुद ही सरकार की भलाई स्कीमों का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है। मंत्री ने कहा कि भविष्य में भी निर्माण श्रमिकों की भलाई हेतु समय-समय पर जि़ला स्तर पर जागरूकता कैंप आयोजित किये जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *