April 20, 2024

सरकार अनाज के दाने-दाने की निर्विघ्न खरीद को यकीनी बनाने के लिए वचनबद्ध

1 min read

ज़मीनी स्तर पर खरीद कामों का जायज़ा लेने के लिए बंगा मंडी का दौरा किया  
 नवांशहर में खरीद एजेंसियों के साथ की मीटिंग
शिवालिक पत्रिका,
नवांशहर,
पंजाब के खाद्य, सिविल सप्लायी और उपभोक्ता मामले के मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने बताया कि पंजाब ने बीते दिन तक राज्य की मंडियों में लगभग 45 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की है। खाद्य और सिविल सप्लायी मंत्री शहीद भगत सिंह नगर जिले की बंगा मंडी में खरीद कामों का जायजा लेने आए हुए थे। उन्होंने इससे पहले नवांशहर में खरीद एजेंसियों और जिला प्रशासन के साथ खरीद सीजन की प्रगति और मुश्किलों सम्बन्धी समीक्षा मीटिंग भी की।
उन्होंने कहा कि भारत सरकार की तरफ से सिफारिश किये ‘मूल्य कटौती’ (वैल्यू कट) की कटौती किये बिना अब तक दो लाख किसानों के खातों में 7300 करोड़ रुपए की अदायगी की जा चुकी है। खाद्य मंत्री ने कहा, “पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य की खरीद एजेंसियों को किसानों को बिना किसी नुकसान के गेहूं की पूरी रकम अदा करने के सख्त हुक्म दिए हैं।“ उन्होंने कहा कि कटौती देश के अन्नदाते के साथ सरासर बेइन्साफ़ी होगी और इससे उन किसानों की मुश्किलों में विस्तार होगा। उन्होंने कहा कि किसान भाईचारा जो पहले ही भारी बारिश का प्रकोप झेल रहा है, फसलों के नुकसान बाद इस कट को सहन की स्थिति में नहीं था। उन्होंने कहा कि भारत सरकार को किसानों की फसल पर यह मूल्य कटौती नहीं करनी चाहिए थी क्योंकि राज्य के किसान पहले ही देश के अन्न भंडार में बड़ा योगदान डाल चुके हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य में किसानों को और मुश्किल से बचाने के लिए तुरंत खरीद करने और अदायगी करने पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा करके हम कुदरती आपदाओं से ग्रस्त किसानों को राहत प्रदान करने की कोशिश कर रहे हैं।
बंगा मंडी में अपनी फसल बेचने आए किसान मक्खण सिंह के साथ बातचीत करते हुये मंत्री ने उनको मंडियों में आ रही मुश्किल के बारे पूछा, परन्तु किसानों ने सरकार की तरफ से निर्विघ्न खरीद प्रबंधों की सराहना की। उन्होंने मंडियों में काम करते मजदूरों से मार्केट कमेटियों की तरफ से किये प्रबंधों के बारे भी जानकारी ली परन्तु उन्होंने कुछ और अतिरिक्त शौचालयों की मांग करते हुये मौजूदा प्रबंधों पर संतोष जताया। खाद्य और सिविल सप्लायी मंत्री ने मौके पर ही मंडी बोर्ड के अधिकारियों को अगले खरीद सीजन तक और शौचालयों का प्रबंध करने के निर्देश दिए। इस मौके पर उनके साथ बंगा से सीनियर आप नेता कुलजीत सिंह सरहाल, डायरैक्टर खाद्य और सिविल सप्लायी घणश्याम थोरी, डी सी नवजोत पाल सिंह रंधावा, एसएसपी भागीरथ सिंह मीणा, एसडीएम मेजर शिवराज्य बल्ल और खरीद एजेंसियों के अधिकारी भी मौजूद थे।  
नीले कार्डों (आटा दाल स्कीम) की तसदीक सम्बन्धी मीडिया के एक सवाल के जवाब में खाद्य और सिविल सप्लायी मंत्री ने कहा की यह प्रक्रिया बिना किसी दखल-अन्दाज़ी के चल रही है और यह यकीन दिलाया कि योजना का लाभ केवल योग्य लाभार्थियों को ही मिलेगा।
इससे पहले खाद्य और सिविल सप्लायी मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने नवांशहर के डीसी दफ्तर के मीटिंग हाल में खरीद एजेंसियों की समीक्षा मीटिंग भी की। उन्होंने खरीद एजेंसियों को पेश मुश्किलों के बारे भी पूछा और खरीद में तेजी बरकरार रखने के निर्देश दिए। उन्होंने लिफ्टिंग को भी बढ़ाने के लिए कहा। इस मौके पर खरीद एजेंसियों के अधिकारियों ने बताया कि गुजरी शाम तक जिले में 85000 के करीब मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है और 131 करोड़ रुपए की राशि किसानों के खातों में तब्दील की जा चुकी है। इस मौके पर उनके साथ डायरैक्टर खाद्य सिविल सप्लायी एवं उपभोक्ता मामले घनश्याम थोरी भी उपस्थित थे। नवांशहर में विधायक बलाचौर श्रीमती संतोष कटारिया, जिला योजना कमेटी के चेयरमैन सतनाम जलालपुर, सीनियर आप नेता बंगा कुलजीत सिंह सरहाल के इलावा डी सी एन पी एस रंधावा और एसएसपी भागीरथ सिंह मीणा ने खाद्य और सिविल सप्लायी मंत्री का स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *