April 21, 2024

विधानसभा अध्यक्ष ने नवाजे राजकीय महाविद्यालय सिहुंता के होनहार

1 min read

शिवालिक पत्रिका, चंबा( सिहुंता),5 मार्च

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि शिक्षा का मूल उद्देश्य युवाओं को एक ऐसा जि़म्मेदार नागरिक बनाना है जो देश एवं प्रदेश के विकास में योगदान देने के साथ-साथ अपने परिवार का भरण-पोषण करने में सक्षम हो। यह बात आज उन्होंने राजकीय महाविद्यालय सिहुंता के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार समग्र शिक्षा की ओर उन्नमुख है। उन्होंने कहा कि शिक्षा की बुनियाद जितनी मजबूत होगी, भविष्य उतना ही सुनहरा होगा। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों मे बेहतर आधारभूत संरचना व गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता है।

कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि राजकीय महाविद्यालय सिहुंता के भवन निर्माण के लिए सभी विभागीय औपचारिकताओं को पूर्ण कर दो माह के भीतर निर्माण कार्य को शुरू किया जाएगा। उन्होंने यह भी आश्वस्त किया कि 2 वर्ष के भीतर भव्य भवन बनकर तैयार होगा।

उन्होंने महाविद्यालय प्रशासन द्वारा रखी गई मांगों पर आश्वासन देते हुए कहा कि जल्द ही राजकीय महाविद्यालय सिहुंता और चुवाड़ी में रिक्त चल रहे प्राध्यापकों और अन्य पदों को भी भरा जाएगा। उन्होंने महाविद्यालय सिहुंता के अस्थाई भवन के परिसर में इंटरलॉकिंग टाइल के कार्य के लिए आवश्यक धनराशि उपलब्ध करवाने की बात भी कही।

उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय में 400 से अधिक विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। इनका शैक्षणिक एवं अन्य गतिविधियों में प्रदर्शन साल दर साल अच्छा होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय में छात्राओं की संख्या छात्रों से अधिक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार छात्राओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए कृत संकल्प है और प्रदेश की बेटियों ने हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाकर सबका मान बढ़ाया है।

उन्होंने कहा कि छात्रों ने महाविद्यालय में जिस उद्देश्य के लिए प्रवेश लिया है उसे प्रतिदिन स्मरण कर लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करें। उन्होंने छात्रों को समय के महत्व को समझाते हुए इसका सदुपयोग करने की सलाह दी।

उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहने और पढ़ाई-लिखाई के साथ साथ खेलकूद, सांस्कृतिक तथा अन्य सामाजिक गतिविधियों में भाग लेना का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति हमारी बहुमूल्य सम्पदा है उनकी उर्जा का सकारात्मक सदुपयोग करके सम्पूर्ण विकास के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है।

कुलदीप सिंह पठानिया ने पुरस्कृत छात्रों को बधाई देते हुए आशा जताई कि इनसे प्रेरणा लेकर महाविद्यालय के अन्य छात्र भी कड़ी मेहनत कर अपना अलग मुकाम बनाएंगे।

विधानसभा अध्यक्ष ने विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रोत्साहन के लिए 31हजार की धनराशि देने का भी ऐलान किया।

कुलदीप सिंह पठानिया ने क्षेत्र में चल रहे विकासात्मक कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि विधानसभा क्षेत्र भटियात में सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, विद्युत, जलापूर्ति व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए तैयार की गई विशेष कार्य योजना के तहत कार्य किया जा रहा है, इसके सकारात्मक परिणाम कुछ ही समय में आप सभी के समक्ष होंगे। उन्होंने कहा कि सिहुंता और उसके साथ लगते क्षेत्र को भी सीवरेज सुविधा के साथ जोड़ा जाएगा ।

इस अवसर पर कॉलेज के प्रधानाचार्या प्रियाअभिषेक शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया गया तथा कॉलेज की वार्षिक रिर्पोट पढ़ीं।

इस दौरान विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। उन्होंने शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया।

इस अवसर पर एसडीएम सुनील कैंथ, डीएफओ कमल भारती, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग राकेश ठाकुर, बीडीओ सुभाष अत्री, रेंज ऑफिसर संजीव, तहसीलदार सुरिंदर शर्मा, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कृष्ण चंद्र चेला, स्थानीय पंचायत प्रधान अनिल, अध्यापक, विद्यार्थी और उनके अभिभावक, विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *