June 20, 2024

सखी वन स्टाप सैंटर में काम करते सभी मुलाजिमों को दिया जायेगा प्रशिक्षण : कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर

1 min read

शिवालिक पत्रिका, लुधियाना, पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग संबंधी मंत्री डॉ. बलजीत कौर की तरफ से स्थानीय बचत भवन लुधियाना में पंजाब की समूह समाज सेवीं संस्थाओं ( एन. जी. ओ) को पी. एम 6 स्कीम के अधीन जो समाज के लिए बेहतर काम कर रही हैं, को उत्साहित करने के तौर पर ग्रांट दी गई और उनके साथ मीटिंग करके समाज की बेहतरी के लिए और आगे से बढ़-चढ़ कर काम करने को उत्साहित भी किया गया। इस मीटिंग में उनके साथ विधायक रजिन्दरपाल कौर छीना, श्रीमती माधवी कटारिया डायरैक्टर सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग पंजाब, श्रीमती गुरप्रीत कौर दियो स्पैशल डी. जी. पी. पंजाब और अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (ग्रामीण विकास) अमित पंचाल शामिल थे। कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि एन. जी. ओज़ को लिखित तौर पर माँग करने पर पिछली सरकारों की तरफ से जो ग्रांटें दी गईं हैं, उस व्यवस्था को हमारी तरफ से बिल्कुल तौर पर बंद किया गया है। अब समाज सेवीं संस्थाओं का इंटरव्यू करके ही चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि यह समाज सेवीं संस्थाएं प्राप्त हुई ग्रांट पर क्या काम करती हैं, उसकी देख-रेख सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग पंजाब करेगा। उन्होंने कहा कि दी गई ग्रांट की विभाग द्वारा मासिक या फिर अधिकारियों की तरफ से दौरा करके इसकी चैकिंग भी की जायेगी। उन्होंने कहा कि इन ग्रांटों की देख-रेख करके ही भविष्य में समाज सेवीं संस्थाओं को दोबारा से ग्रांटें दीं जाएंगी और विभाग की पालिसी अनुसार काम न होने की सूरत में कानूनी तौर पर कार्यवाही भी की जायेगी। उन्होंने कहा कि यदि इन संस्थाओं की तरफ से यह ग्रांट लोगों की भलाई की जगह किसी अन्य राजनैतिक काम के लिए इस्तेमाल की गई तो उस एन. जी. ओ पर तुरंत कानूनी कार्यवाही भी की जायेगी।
कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने समाज सेवीं संस्थाओं ( एन. जी. ओ), पुलिस विभाग, स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग की मीटिंग में महिलाओं के सशक्तिकरण की बात ख़ास तौर पर करते हुये कहा कि सखी वन स्टाप सैंटर में काम करते सभी मुलाजिमों को प्रशिक्षण दिया जायेगा, जिससे इन वन स्टाप सैंटरों की शक्ति संबंधी महिलाओं को अवगत करवाया जा सके कि यह सैंटर उनको किस तरह सहायता दे सकते हैं। डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि इस मीटिंग में सखी वन स्टाप सैंटर के काऊंसलर महिला मित्रों को ख़ास तौर पर न्योता दिया गया था। उनके साथ संपर्क करके हमारी महिलाएं जिन पर अत्याचार होता है या जिनको पता नहीं लगता कि उन्होंने सहायता के लिए कहाँ जाना है, सखी वन स्टाप सैंटर के साथ संपर्क करके तुरंत सहायता ले सकती हैं। कैबिनेट मंत्री की तरफ से बच्चों को श्रम करने और भीख मांगने से बचाने के लिए और इस सम्बन्धी एक्ट को मज़बूती देने के लिए भी अधिकारियों को हिदायत की। कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर की तरफ से महिलाओं के सशक्तिकरण पर ज़ोर देते हुये कहा कि महिला सरपंचों और पंचों को स्वयं आगे आकर काम करना चाहिए। जो महिला सरपंच और पंच और ग़ैर सरकारी संस्थाएं बढ़ी काम करती हैं, उनका सम्मान भी किया जायेगा, जिससे काम करने के सामर्थ्य में विस्तार होगा।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार मुख्यमंत्री भगवंत मान के योग्य नेतृत्व अधीन लोगों की भलाई के लिए दिन-रात काम कर रही है और उनकी तरफ से जन हितैषी स्कीमें चला कर आम लोगों को सीधे तौर पर लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब के लोग बहुत ज़्यादा समझदार हैं। एक साल में पंजाब सरकार की तरफ से लोगों की भलाई के लिए जो काम किया गया है, वह लोगों के सामने है। इसलिए जिन लोगों को सहूलतें मिलीं हैं, इसका सबूत भी लोग स्वयं ही देंगे। इस मौके पर विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *