June 19, 2024

होटल प्रबंधन संस्थान के प्रशिक्षुओं ने तैयार किए लजीज एवं जायकेदार व्यंजन

1 min read

थीम लंच’ में एडीसी और अन्य अतिथियों की उपस्थिति में प्रशिक्षुओं ने दिखाया हुनर

आईएचएम हमीरपुर के विद्यार्थियों को अब जेएनयू की ओर से मिलेगी डिग्रियां

शिवालिक पत्रिका, हमीरपुर , इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आईएचएम), कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रिशन हमीरपुर के प्रशिक्षुओं ने बुधवार को ‘थीम लंच’ आयोजित किया। इस अवसर पर प्रशिक्षुओं ने कई तरह के व्यंजन तैयार किए तथा होटल प्रबंधन से संबंधित अन्य गतिविधियों का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। इस दौरान हमीरपुर के एडीसी एवं आईएचएम के कार्यकारी प्रधानाचार्य जितेंद्र सांजटा, विशेष अतिथिगण, आईएचएम के विभागाध्यक्ष पुनीत बंटा और अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर संस्थान की विभिन्न गतिविधियों एवं उपलब्धियों की जानकारी देते हुए विभागाध्यक्ष पुनीत बंटा ने बताया कि वर्ष 2009 में स्थापित यह स्वायत्त संस्थान केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय और हिमाचल प्रदेश के पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से प्रायोजित है। उत्कृष्ट बुनियादी ढंाचे के साथ यह हिमाचल प्रदेश का एकमात्र संस्थान है।

पुनीत बंटा ने बताया कि आईएचएम हमीरपुर में पढ़ाए जा रहे होटल मैनेजमेंट में विभिन्न प्रकार के स्नातकोतर पाठ्यक्रमों में डिग्री प्रदान करने के लिए जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और नेशनल काउंसिल फॅार होटल मैनेजमेंट एंड कैटिरिंग टैक्नोलॉजी (एनसीएचएमसीटी) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस समझौता ज्ञापन के बाद अब एनसीएचएमसीटी पाठ्यक्रमों में विद्यार्थियों को जेएनयू की ओर से डिग्री प्रदान की जाएगी। यह डिग्री विद्यार्थियों को देश-विदेश में बेहतर अवसर उपलब्ध करवाएगी। पुनीत बंटा ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2023-2024 से यह व्यवस्था लागू कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि पांच सितारा होटलों और अन्य बड़े उद्यमों की पसंद बन चुके आईएचएम हमीरपुर के छात्रों की भर्ती के लिए इस साल भी विभिन्न कंपनियों ने कैंपस प्लेसमैंट के लिए दस्तक दी है। बीएससी होटल प्रबंधन तथा हॉस्पिटेलिटी के अंतिम वर्ष के छात्रों को ओसीएलडी ओबरॉय चंडीगढ, ताज बैंगलूरू, द गोल्डन पाल्मस होटल एंड स्पा बैंगलूरू, कोर्टयार्ड मैरियट हैदराबाद, लीला पैलेस बैंगलूरू, रेडिसन रीजॉर्ट गोवा, सेवन सीज नई दिल्ली, जेपी रेजीडेंसी मनोर, बरमन हॉस्पिटेलिटी टैको वेला इंडिया, बीकानेरवाला नई दिल्ली, मैकडोनाल्डस और अन्य नामी कंपनियों ने नियुक्ति पत्र दिए हैं।

विभागाध्यक्ष ने बताया कि संस्थान की प्लेसमेंट का आंकड़ा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 100 प्रतिशत रहा। उन्होंने बताया कि संस्थान में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों के विवरण एवं प्रवेश से संबंधित जानकारियां संस्थान की वेबसाइट आईएचएमहमीरपुर डॉट इन पर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा मोबाइल नंबर 94186-22786 और 98174-93382 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *