June 15, 2024

मानवता की सेवा से बढ़कर कोई ईश्वरीय कार्य नहींः शिव प्रताप शुक्ल

1 min read

बल्ह वैली कल्याण सभा वृद्धाश्रम में सहायता उपकरण भेंट किये

शिवालिक पत्रिका, मंडी , राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि मानवता की सेवा से बढ़कर कोई ईश्वरीय कार्य नहीं है। सेवा ऐसा भाव है जिसे करने वाला भी सुख पाता है और जिसकी की जाती है वह भी सुख पाता है। यह बात उन्होंने मण्डी जिले के सुन्दरनगर स्थित डैहर में दिव्य मानव ज्योति सेवा ट्रस्ट के दौरे के दौरान कही। राज्यपाल बनने के बाद वह पहली बार मण्डी पहुंचे और सबसे पहले उन्होंने न्यास का दौरा किया और वहां उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह संस्थान स्वामी स्वतंत्रानन्द महाराज के दिखाए मार्ग पर कार्य कर रहा है। उन्होंने ट्रस्ट के पदाधिकारियों को स्वामी जी के मिशन को आगे बढ़ाने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह संस्थान 73 बच्चों का भरण-पोषण एवं शिक्षण का कार्य अपने भवन में ही कर रहा है। पात्र बच्चियों को आर्थिक सहायता भी उपलब्ध करवा रहा है। उन्होंने कहा कि समाज में ऐसे बहुत से बच्चे हैं जो पैसे की कमी के कारण अपनी उच्च शिक्षा एवं व्यवसायिक शिक्षा पूरी नहीं कर पाते। वे अपनी शिक्षा पूरी कर सकें और फीस से लेकर उनकी अन्य आवश्यकताएं पूरी हों, इस दिशा में न्यास प्रशंसनीय कार्य कर रहा है।

राज्यपाल ने कहा कि इस संस्थान के बच्चे न केवल शैक्षणिक स्तर पर बल्कि अन्य गतिविधियों में भी अपनी अलग छाप छोड़ रहे हैं। वे राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर पुरस्कार प्राप्त कर प्रदेश का नाम रौशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे संस्थानांे को और बढ़ावा मिलना चाहिए। इससे पूर्व, ट्रस्ट के अध्यक्ष सत्य प्रकाश आर्य ने राज्यपाल को सम्मानित किया। उन्होंने न्यास की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी देते हुए कहा कि संस्थान पात्र बच्चियों को आर्थिक सहायता प्रदान करता है और इस वर्ष यह सहायता करीब 6.16 लाख रुपए की राशि 132 बच्चियों को प्रदान की गई। संस्थान द्वारा उच्च शिक्षा के लिये गरीब बच्चों को भी आर्थिक सहायता प्रदान कर रहा है। इस अवसर पर, संस्थान के बच्चों द्वारा योग व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। स्थानीय विधायक राकेश जम्वाल, पुलिस अधीक्षक सौम्य सांबशिवन, अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती निवेदिता नेगी, जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

इसके पश्चात, राज्यपाल ने सुंदरनगर स्थित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा विशेष बच्चों के लिए चलाए जा रहे संस्थान का दौरा भी किया। उन्होंने पैरा आलोम्पिक में पदक जीतने वाली संस्थान की दो छात्राओं को सम्मानित भी किया।

संस्थान की प्रधानाचार्य श्रीमती नीलम लगवाल ने राज्यपाल का स्वागत किया तथा संस्थान द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही विभिन्न सुविधाओं की जानकारी दी। शुक्ल ने जिला रेडक्रॉस के माध्यम से सुंदरनगर में संचालित डायलेसिस यूनिट का भी दौरा किया तथा वहां उपचाराधीन रोगियों से बातचीत की। राज्यपाल ने भंगरोटू स्थित बल्ह वैली कल्याण सभा वृद्धाश्रम का दौरा भी किया। वृद्धाश्रम में करीब 22 वृद्ध रह रहे हैं। राज्यपाल ने 19 वृद्धों को जिला रेडक्रॉस के माध्यम से सहायता उपकार भी भेंट किये। वृद्धाश्रम के वरिष्ठ प्रधान डॉ रजनीश ने राज्यपाल का स्वागत किया तथा वृद्धाश्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

इससे पूर्व, पॉलिटेक्निक कॉलेज ग्राउंड सुंदरनगर पहुंचने पर सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल, पुलिस अधीक्षक सौम्या साम्बशिवन, अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती नवेदिता ने राज्यपाल का स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *