June 15, 2024

चुवाड़ी में धूमधाम से मनाया गया श्री परशुराम जन्मोत्सव

1 min read

पर्यटन विकास को लेकर वृहद कार्ययोजना होगी तैयार

शिवालिक पत्रिका, चंबा, 22 अप्रैल, विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने चंबा ज़िला के भटियात विधानसभा क्षेत्र के चुवाड़ी में ब्राह्मण कल्याण परिषद भटियात द्वारा आयोजित श्री परशुराम जन्मोत्सव समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। अपने संबोधन में भगवान श्री परशुराम के जन्मोत्सव की शुभकामनाएं देते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि धरती पर विसंगतियों और विषमताओं को दूर करने के लिए भगवान अवतरित होते रहे हैं । परशुराम भगवान भोलेनाथ के परम भक्त थे। परशुराम जी का जन्म धरती पर हो रहे अन्याय, अधर्म और पाप कर्मों का विनाश करने के लिए हुआ था। उन्होंने कहा कि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन भगवान विष्णु ने परशुराम के रूप में अपना 6वां अवतार लिया था। उन्हें सात चिरंजीवी पुरुषों में से एक माना जाता है। वे भगवान शिव के कठोर साधक थे। भगवान शिव-शंकर ने प्रसन्न होकर उन्हें कई अस्त्र-शस्त्र सहित परशु भी प्रदान किया था। परशु धारण करने की वजह से उनको परशुराम कहा गया । सद्भावना और भाईचारे की आवश्यकता को सामाजिक संतुलन का आधार बताते हुए कुलदीप सिंह पठानिया ने भटियात विधानसभा क्षेत्र में आवश्यकता के अनुरूप विकासात्मक योजनाओं के क्रियान्वयन का भरोसा दिया । उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा समाज के सभी वर्गों का कल्याण सुनिश्चित बनाया जा रहा है । विकास कार्यों का जिक्र करते हुए स्वास्थ्य शिक्षा, सड़क, निर्बाध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने की बात भी कुलदीप पठानिया ने कही । उन्होंने यह भी कहा कि विधानसभा क्षेत्र में चरणबद्ध तरीके से विभिन्न विभागों के मंडल स्तरीय कार्यालय खोले जाएंगे जिसमें सिविल कोर्ट भी शामिल रहेगा । रेफरल चिकित्सालय चुवाड़ी को मॉडर्न चिकित्सालय के रूप में विकसित करना , भारी बारिश से क्षतिग्रस्त हुई चुवाड़ी सीवरेज योजना का मरम्मत कार्य के साथ ही ककीरा, सिहुन्ता, गरनोटा कस्बे के लिए सीवरेज सुविधा उपलब्ध करवाने की बात भी उन्होंने अपने संबोधन में कही । कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि आकांक्षी जिला में विशेषकर पर्यटन विकास को लेकर एक वृहद कार्ययोजना तैयार होगी । ब्राह्मण कल्याण परिषद भटियात की मांग पर परशुराम भवन निर्माण को लेकर उन्होंने हर संभव सहायता का आश्वासन दिया । उन्होंने सर्वसम्मति से भूमि चयनित करने के बाद प्राक्कलन तैयार करने को भी कहा ।

इस दौरान ब्राह्मण कल्याण परिषद द्वारा

विधानसभा अध्यक्ष को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया । बच्चों द्वारा भक्ति रस पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गये। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को 21 हजार रुपए की राशि प्रदान करने का एलान किया ।

विधानसभा अध्यक्ष ने सुनी समस्याएं

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने लोगों की समस्याएं भी सुनी अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निराकरण कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। कार्यक्रम में एसडीएम सुनील कैंथ, खंड विकास अधिकारी सुभाष अत्री ,अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग हर्ष पुरी, ब्राह्मण कल्याण परिषद के राज्य अध्यक्ष वेद प्रकाश शर्मा, जिला अध्यक्ष डॉ. ब्रजेंदर शील शर्मा, कांगड़ा पंडित शरण दास, किशोर कुमार ,महासचिव गौतम शर्मा, अध्यक्ष भटियात अनिल डोगरा, अध्यक्ष चुवाड़ी यूनिट संजय शर्मा, सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद रहे l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *