June 19, 2024

कांगड़ा की चार उप तहसीलों में आरंभ हुई रजिस्ट्री सुविधा

1 min read

शिवालिक पत्रिका, धर्मशाला, उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि जिले की चार उप तहसीलों राजा का तालाब, रे, ठाकुरद्वारा और सदवां में अब जमीन की रजिस्ट्री की सुविधा उपलब्ध रहेगी। लोगों को घरद्वार के समीप यह सुविधा मिलने से उनके धन और समय की बचत के साथ साथ कामकाज में आसानी होगी।

बता दें, जिला कांगड़ा के फतेहपुर उपमंडल में बनी उप तहसील राजा का तालाब और रे, इंदौरा उपमंडल में बनी उप तहसील ठाकुरद्वारा तथा नूरपुर उपमंडल में बनी उप तहसील सदवां में पहले रजिस्ट्री की सुविधा उपलब्ध नहीं थी। जिस कारण इन चार उप तहसीलों के लोगों को रजिस्ट्री के कार्य के लिए अपनी मुख्य तहसील कार्यालय जाना पड़ता था। लेकिन अब इन उप तहसीलों में रजिस्ट्री आरंभ होने से वहां लोगों को बड़ी सहूलियत होगी।

उपायुक्त ने बताया कि इन चार उप तहसीलों में रजिस्ट्री की सुविधा उपलब्ध करवाने को लेकर स्थानीय लोगों के विभिन्न प्रतिनिधि मंडलों ने जिला प्रशासन के समक्ष अपनी मांग रखी थी। डीसी ने बताया कि लोगों को सुविधा उपलब्ध करवाने की दृष्टि से जिला प्रशासन ने मिशन मोड पर इस दिशा में कार्य किया। उन्होंने बताया कि इन चार उप तहसीलों में रजिस्ट्री की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन ने इंटरनेट और कंप्यूटर उपलब्ध करवा दिए हैं।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त इन चार उप तहसीलों में सब-रजिस्ट्रार की लॉगइन आईडी भी एनआईसी द्वारा बना दी गई है। उन्होंने बताया कि इस सप्ताह से इन चार उप तहसीलों राजा का तालाब, रे, ठाकुरद्वारा और सदवां में रजिस्ट्री की सुविधा उपलब्ध हो गई है।

डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि लोगों को अपने घर द्वार के नजदीक सुलभ प्रशासनिक सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए लोगों को सुगम और सुलभ व्यवस्थाएं देने के लिए जिला प्रशासन कार्य कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *