April 19, 2024

पंजाब पुलिस किसी भी तरह की असुखद स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह समर्थ: मुख्यमंत्री  

1 min read

वैज्ञानिक राह पर चलते हुए पुलिस बल के आधुनिकीकरण की वकालत की  
शिवालिक पत्रिका, चंडीगढ़, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि यह हम सभी के लिए गौरव और तसल्ली वाली बात है कि पंजाब पुलिस राज्य में पैदा होने वाली किसी भी तरह की असुखद स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से समर्थ है।  
मुख्यमंत्री ने पंजाब पुलिस के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पंजाब पुलिस एक पेशेवर फोर्स है, जो राज्य में किसी भी अमन-कानून की स्थिति बनाए रखने के लिए पूरी तरह से समर्थ है। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने पिछले समय में आतंकवाद के साथ प्रभावशाली ढंग से निपटा है, जो फोर्स की पेशेवर सामथ्र्य का सबूत है और भविष्य में भी यह फोर्स इस विरासत को आगे बढ़ाएगी। भगवंत मान ने आशा अभिव्यक्त की कि पंजाब पुलिस अपनी ड्यूटी पूरी लगन और पेशेवर ईमानदारी से निभाने की अपनी शानदार परम्परा को कायम रखेगी।  मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पंजाब पुलिस ने देश की सुरक्षा के लिए हमेशा अग्रणी भूमिका निभाई है और इसके साथ-साथ अमन-कानून की स्थिति को हर कीमत पर बरकरार रखी है। उन्होंने कहा कि यह बड़े गर्व की बात है कि पुलिस कर्मचारियों ने देश की अखंडता को बरकरार रखने के साथ-साथ सांप्रदायिक सद्भावना, शांति और आपसी-भाईचारे की तारों को और मज़बूत करने के लिए अपना फर्ज निभाते हुए अतुलनीय बलिदान देने की पाम्परा को हमेशा कायम रखा है। भगवंत मान ने कहा कि पंजाब पुलिस के महान नायकों ने राज्य पुलिस फोर्स की समृद्ध विरासत और नैतिकता को कायम रखने के लिए बेमिसाल सेवाएँ दी हैं।  
एक अन्य एजंडे पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने पुलिस को वैज्ञानिक राह पर आधुनिकीकरण की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने अमन-कानून को कायम रखने के अपने मुख्य फर्ज को निभाने के साथ- साथ हमेशा ही देश और इसके लोगों के हितों की रक्षा की है। भगवंत मान ने कहा कि बदलते हालात में फोर्स के लिए चुनौनियाँ कई गुना बढ़ गई हैं, जिस कारण इनका प्रभावशाली ढंग से मुकाबला करने के लिए आधुनिकीकरण समय की ज़रूरत है।  
इस मौके पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए. वेणू प्रसाद, प्रमुख सचिव गृह अनुराग वर्मा, डायरैक्टर जनरल पुलिस गौरव यादव और अन्य भी मौजूद थे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *