June 19, 2024

सर्वांगीण विकास के लिए राजनैतिक इच्छा शक्ति होना अनिवार्य : मुकेश अग्निहोत्री

1 min read

विकास, कल्याण व गरीबों की सेवा करना प्राथमिकता

शिवालिक पत्रिका, ऊना, उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने संत ढांगू वाला गुज्जर राजकीय महाविद्यालय बीटन के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बत्तौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा को उजागर करने का उचित मंच प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि मेरे विधायक बनने से पूर्व इस विधानसभा क्षेत्र में एक भी सरकारी महाविद्यालय नही था। लेकिन वर्तमान में हरोली विस में तीन महाविद्यालय हैं जिसमें बीटन, खड्ड एवं हरोली के महाविद्यालय शामिल हैं। उन्होंने कहा कि घर द्वार पर इन महाविद्यालय के खुलने से अधिकतम लाभ लड़कियों को मिला है जोकि ग्रामीण परिवेश से शहर की ओर पढ़ाई करने नही जा सकती थी। उन्होंने कहा कि तीनों महाविद्यालयों में बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हरोली विस में 135 करोड़ रूपये की लागत से ट्रिपल आईटी का निर्माण किया गया है। इसके साथ नर्सिंग काॅलेज एवं लाॅ काॅलेज भी स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि इन शिक्षण संस्थानों से निकले विद्यार्थी वर्तमान में बड़े-बडे़ संस्थानों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ट्रांसफरों की बजाए राज्य के विकास में विश्वास रखती है। उन्होंने कहा कि सरकार का मुख्य ध्येय विकास, कल्याण और गरीबों की सेवा करना है। उन्होंने कहा कि अधिकारी सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे कार्य करने के लिए तैयार रहें ताकि क्षेत्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि सर्वांगीण विकास के लिए राजनैतिक इच्छा शक्ति होना अनिवार्य होता है। हरोली विधानसभा क्षेत्र निर्णायक विकास की और अग्रसर है तथा यह विकास आगे भी निरंतर इसी प्रकार चलता रहेगा। विधानसभा लोगों का भरपूर सहयोग मिलने से लगातार 5वीं बार विधायक बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है जो मुझे क्षेत्र के विकास के लिए और अधिक प्रेरित करता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के लोगों को दी गई गारंटियों को पूर्ण करने के लिए वचन बद्ध है। सभी दस गारंटियों को चरणबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार पुरानी पेंशन को बहाल करके प्रदेश के 1.36 लाख कर्मचारियों को लाभान्वित किया है। इसी प्रकार से अन्य सभी गारंटियां भी प्राथमिकता के आधार पर चरणबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में आने वाले समय में डीजल की बसों की खरीद बंद की जाएंगी। इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश में 100 से अधिक स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए जगह चिन्हित कर ली गई है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक गाड़ियों की खरीद के लिए भी प्रदेश के लोगों को प्रेरित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्राइवेट वोल्वो बस ऑपरेटर द्वारा की जा रही टैक्स की चोरी को भी समाप्त किया जाएगा। इन बसों में प्रत्येक सीट के हिसाब से टैक्स वसूला जाएगा।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि आगामी पांच वर्षों के भीतर हरोली विस के हर घर और हर खेत को पानी पहुंचाया जायेगा। उन्होंने बताया कि बीत परियोजना 2 का निर्माण कार्य लगभग 75 करोड़ रुपए से पूर्ण किया जायेगा जिसके लिए सारी औपचारिकताएं जल्द पूर्ण की जाएंगी। उन्होंने कहा कि बल्क ड्रग पार्क के लिए 225 करोड़ रुपए की प्रथम किश्त केंद्र सरकार से प्राप्त हो चुकी है जिसके लिए उस क्षेत्र में बिजली, पानी एवं सड़क की उचित व्यवस्था की जाएंगी।

डिप्टी सीएम ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को देव भूमि और वीरभूमि के नाम से जाना जाता है। इसी दृष्टि से प्रदेश को आगे चलकर विकसित किया जायेगा। माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर को विकसित करने के लिए उचित कदम उठाए जा रहे है, आने वाले समय में माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर को हर स्तर पर विकसित किया जायेगा। मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु रोपवे, एस्केलेटर, गोल्फ कार्ट्स, म्यूजियम, लाइब्रेरी, स्क्रीन, कैमरा, लिफ्ट आदि स्थापित किए जाएंगे ताकि श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को किसी असुविधा का सामना न करना पड़े।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जिला व प्रदेश में नशे के खिलाफ किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाएगी। नशे के खिलाफ हम सबको एक निर्णायक लड़ाई लड़नी होगी। उन्होंने कहा कि नशे में संलिप्त किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने पुलिस विभाग को नशा तस्करों के खिलाफ कड़ी नज़र रखने को कहा ताकि नशा बेचने वालों पर भी नकेल कसी जा सके।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने साल भर हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को बधाई दी और सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त मुकेश अग्निहोत्री ने महाविद्यालय की वार्षिक स्मारिका का भी विमोचन किया।

इस मौके पर महाविद्यालय के छात्रों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी गई। उप मुख्यमंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों को 31 हज़ार रुपए की राशि देने की घोषणा की।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ एसके बंसल ने वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में मुख्यातिथि का स्वागत किया एवं वार्षिक रिपोर्ट भी प्रस्तुत की।

कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव अशोक ठाकुर, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष विनोद बिट्टू, उप मंडलाधिकारी विशाल शर्मा, महासचिव धर्मेंद्र धामी, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी सदस्य राकेश, पीटीए अध्यक्ष विशाल शर्मा, सेवानिवृत प्राचार्य अभिलाषा शर्मा सहित महाविद्यालय के अध्यापकगण व गणमान्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *