June 19, 2024

महिलाओं का राष्ट्र निर्माण में अतुलनीय योगदान : पठानिया

1 min read

शिवालिक पत्रिका,धर्मशाला, 8 मार्च, शाहपुर के विधायक केवल सिंह पठानिया ने राष्ट्र निर्माण में अतुलनीय योगदान के लिए महिला शक्ति का आभार जताया। उन्होंने कहा कि महिलाओं के योगदान के बिना एक विकसित, समृद्ध और संस्कारवान समाज की कल्पना नहीं की जा सकती।

केवल सिंह पठानिया ने यह बात अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर शाहपुर में आयोजित कार्यक्रम में कही।

उन्होंने कहा कि नारी शक्ति की दृढ़ता और आत्मनिर्भरता में भारत की मजबूती निहित है ।

विधायक ने कहा कि हिमाचल सरकार सुख की सरकार है और मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में सबके कल्याण के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में रह रहे निराश्रितों के उत्थान के लिए निर्णायक कदम उठाए हैं। सरकार ने जरूरतमंदों के लिए 101 करोड़ रुपये का मुख्यमंत्री सुख-आश्रय सहायता कोष स्थापित किया है। सरकार ने यह कदम दया भाव से नहीं, बल्कि अपनी जिम्मेदारी समझते हुए उठाया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपना पूरा वेतन और कांग्रेस के सभी विधायकों ने एक-एक लाख रुपए इस कोष में अंशदान दिया है। उन्होंने कहा कि व्यावसायिक और तकनीकी शिक्षा से जुड़े बड़े शिक्षण संस्थानों में दाखिला पाने वाले जरूरतमंद बच्चों की शिक्षा का पूरा खर्च सरकार उठाएगी तथा उन्हें जेब खर्च के रूप में 4 हजार रुपए भी दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार वृद्धाश्रम, आश्रय गृह में रहने वाले बच्चों के लिए माता और पिता की भूमिका निभाएगी। सरकार, एकल महिलाओं एवं विशेष बच्चों को 10 हजार रुपये प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष वस्त्र अनुदान प्रदान करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *