April 21, 2024

प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के लिए टेस्ट आयोजित करेगी एचसीएल कंपनी

1 min read

19 से 24 अप्रैल तक ब्लॉक स्तर पर आयोजित की जाएगी गणित की ऑनलाइन परीक्षा

शिवालिक पत्रिका, हमीरपुर , आईटी क्षेत्र की प्रसिद्ध कंपनी एचसीएल शैक्षणिक सत्र 2022-23 में बारहवीं कक्षा की परीक्षा देने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को बेहतर अवसर प्रदान करने तथा उनकी स्क्रीनिंग के लिए हमीरपुर जिला में ब्लॉक स्तर पर गणित की ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने जा रही है। ‘एचसीएल टेक बी’ प्रोग्राम के तहत आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा का समय सुबह 9 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक रहेगा।

उच्चतर शिक्षा उपनिदेशक बीडी शर्मा ने बताया कि एचसीएल के कार्यक्रम के अनुसार 19 अप्रैल को सुजानपुर ब्लॉक की ऑनलाइन परीक्षा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुजानपुर में और हमीरपुर ब्लॉक की परीक्षा ब्वायज सीनियर सेकेंडरी स्कूल हमीरपुर में होगी। 20 अप्रैल को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भोरंज में ब्लॉक स्तरीय परीक्षा आयोजित की जाएगी। 21 अप्रैल को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बिझड़ी और 24 अप्रैल को गल्र्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल नादौन में ब्लॉक स्तरीय परीक्षा आयोजित की जाएगी।

‘एचसीएल टेक बी’ प्रोग्राम के क्लस्टर प्रमुख देवाशीष शर्मा ने बताया कि इस परीक्षा में चयनित विद्यार्थियों को एचसीएल कंपनी एक साल का प्रशिक्षण देती है, जिसमें छह महीने ऑनलाईन कक्षाएं चलती हैं। इन कक्षाओं के लिए कंपनी लैपटॉप और हर महीने के इंटरनेट शुल्क के रूप में 650 रुपये दिए जाते हैं। इसके बाद अगले छह महीने ऑन जॉब ट्रेनिंग के दौरान बच्चों को 10 हजार रुपये का स्कॉलरशिप दिया जाता है। एक साल का प्रशिक्षण पूरा करने के बाद अभ्यर्थियों को एचसीएल में ही 2.2 लाख सालाना पैकेज पर नियमित नौकरी दी जाती है।

देवाशीष शर्मा ने बताया कि इसके साथ-साथ बच्चों को बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी (बिट्स) पिलानी और एमिटी यूनिवर्सिटी में आगे की पढ़ाई एवं स्नातक की डिग्री भी करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि आईटी के क्षेत्र में भविष्य देख रहे छात्रों के लिए यह एक बेहतरीन अवसर है। कार्यक्रम के संबंध में अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 7018257223 और 9816351236 पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *