April 21, 2024

नशा मुक्त भारत अभियान के तहत जागरूकता शिविर का आयोजन किया

1 min read

देश राज शर्मा, शिमला, नगर निगम शिमला में नशा मुक्त भारत अभियान के तहत चल रहे जागरूकता कार्यक्रम में आज दिनांक 7 मार्च 2024 को शिमला के कम्प्यूटर इंस्टिट्यूट C-DAC लक्कड़ बाजार में एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 60 बच्चों ने भाग लिया।

इस अवसर पर दीपक सुंदरियाल ( एरिया कॉर्डिनेटर CPLI प्रोजेक्ट शिमला) ने युवाओं में फैल रहे नशे से सम्बंधित बातें सांझा की , करियर बनानें के समय उत्पन्न तनाव, दोस्तों के साथ मौज मस्ती में लिए गए गलत निर्णय किस तरह नशे की शुरुवात करवातें है, उस पर उपस्थित बच्चों से अनुभव भी सांझा किये गए।

प्रदेश सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवम मानव कल्याण सेवा समिति चौपाल द्वारा संचालित इस कार्यक्रम को शिमला नगर निगम के सभी वार्डो और वार्ड के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूल, कालेज और निजी सेंटरों में चलाया जाना है । CPLI (Community based peer led intervention for the prevention of drugs use by the adolescent ) मनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस का कार्यक्रम है जिसमे 10-18 वर्ष के प्रत्येक युवा तक इस अभियान को पहुँचानें का लक्ष्य रखा गया है ।

एरिया कॉर्डिनेटर CPLI प्रोजेक्ट शिमला दीपक सुंदरियाल ने बताया कि गत दिन पहले संजौली के प्रतिष्टित स्कूल सरस्वती पैराडाइस में भी कार्यक्रम का आयोजन संस्था द्वारा किया गया था जिसमे 300 से अधिक बच्चों को जानकारी प्रदान की गई थी।

श्रीमति नीलम चौहान ( काउंसलर CPLI शिमला ) ने इस अवसर पर सेंटर के बच्चों को नशा न करने की शपथ भी दिलवाई।

कांसलर वीरेंद्र ने युवाओं को नशे के खिलाफ एकजुट होकर अपने अपने वार्ड में जागरूकता फैलाने में सहयोग देने का आग्रह भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *