June 20, 2024

नूरपुर कॉलेज के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में शामिल हुए कृषि मंत्री

1 min read

शिवालिक पत्रिका, नूरपुर, 7 मार्च, कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रो. चन्द्र कुमार ने राजकीय आर्य महाविद्यालय नूरपुर के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में अपने संबोधन में युवाओं को संस्कारवान बनाने में गुणात्मक शिक्षा के महत्व पर बल दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षा सिर्फ अकादमिक ज्ञान नहीं है, यह व्यक्ति के व्यक्तिगत और सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। संस्कार, मूल्य और नैतिकता शिक्षा के मूल घटक होते हैं। उन्होंने गुणात्मक शिक्षा के साथ साथ संस्कारयुक्त शिक्षा मुहैया कराने पर बल दिया।

प्रो. चंद्र कुमार ने बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ अन्य सांस्कृतिक व खेलकूद गतिविधियों में भी बढ़ चढ़ कर भाग लेने को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास में अभिभावकों व अध्यापकों का अहम रोल रहता है। अध्यापकों द्वारा विद्यार्थी जीवन में बताये गए रास्तों व शिक्षाओं को वे हमेशा याद रखते हुए आगे बढ़ते हैं। उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि वे लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ें। प्रतिस्पर्धा के इस युग में कड़ी मेहनत करें।

20.34 करोड़ से बन रहा नूरपुर महाविद्यालय का नया भवन

प्रो. चंद्र कुमार ने कहा कि प्रदेश में शिक्षण संस्थानों में आधारभूत ढांचा मजबूत किया जा रहा है। 20.34 करोड़ रुपये से नूरपुर महाविद्यालय का नया भवन बनाया जा रहा है । भवन का कुछ काम पूरा लिया गया है और इसके शेष कार्य को पूरा करवाने हेतु समुचित धनराशि उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री महोदय से मामला उठाया जाएगा ताकि निर्धारित समय में इसका काम पूरा किया जा सके।

शिक्षा क्षेत्र की मजबूती पर बल

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस सरकारों के कार्यकाल में हमेशा शिक्षा क्षेत्र की मजबूती पर बल दिया गया है। कांग्रेस ने हर विधानसभा क्षेत्र में कॉलेज खोले ताकि गाँव के बच्चों को विशेष कर बेटियों को घर के नजदीक ही उच्च शिक्षा प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों में ज्यादा से ज्यादा रोजगारोन्मुखी कोर्सेज शुरू होने चाहिए ताकि रोजगार के अधिक से अधिक अवसर पैदा हों।

कृषि मंत्री ने कहा कि यह विडंबना है कि धर्मशाला में अभी तक सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी का निर्माण नहीं हो सका है इस तरह के शिक्षण संस्थानों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए बल्कि तय समयावधि में इन्हें तैयार कर आमजन को समर्पित कर देना चाहिए।

उन्होंने राजकीय आर्य महाविद्यालय नूरपुर को शिक्षा का बेहतर संस्थान बताते हुए कहा कि इस संस्थान से पढ़कर बच्चे अच्छे स्थानों पर पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार बड़े अच्छे और प्रभावी ढंग से कार्य कर रही है। ओपीएस लागू कर दी है, विभिन्न विभागों में रिक्त पड़े पदों को चरणबद्ध तरीके से भरा जा रहा है ।

कृषि मंत्री ने कॉलेज में सांस्कृतिक गतिविधियों के बढ़ावे हेतु 15 हज़ार रुपये देने की घोषणा की।उन्होंने सफल आयोजन के लिए आयोजकों को बधाई दी। इसके उपरांत कृषि मंत्री ने विभिन्न गतिविधियों में अव्वल रहे छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया।

महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ डीके शर्मा ने महाविद्यालय में आने पर मुख्यातिथि तथा अन्य मेहमानों का स्वागत किया तथा आभार जताया। उन्होंने कॉलेज की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी तथा अन्य गतिविधियों बारे जानकारी दी।

इस अवसर पर महाविद्यालय के स्टाफ तथा वोकेशनल स्टाफ ने माँग पत्र भी मुख्यातिथि को दिया। कृषि मंत्री ने सहानुभूति पूर्वक उनकी मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया । कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया ।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर पूर्व विधायक एवं कार्यक्रम के विशेष मेहमान नूरपुर अजय महाजन, सुशील मिंटू कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष, एसडीएम गुरसिमर सिंह, एएसपी मदन कांत,नगर परिषद अध्यक्ष अशोक शिब्बू, नगर परिषद कार्यकारी अधिकारी आशा वर्मा, जिप सदस्य हरदीप,योगेश महाजन,विक्रम पठानिया, रोजी जम्वाल, सुदर्शन शर्मा, सतविंद्र छिंदा, बलदेव पप्पी, पीटीए प्रधान कुलदीप, एनजीओ प्रधान राजेश सहोत्रा, विभिन्न विभागों के अधिकारी, कॉलेज स्टाफ, बच्चों के अभिवावक, स्थानीय लोग तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *