June 20, 2024

नए उभरते सेक्टरों में युवाओं के लिए असीम संभावनाएं : हेमराज बैरवा

जिला कौशल विकास समिति की बैठक में नए सेक्टरों की पहचान और युवाओं के कौशल विकास पर दिया बल

शिवालिक पत्रिका, हमीरपुर 12 अप्रैल उपायुक्त हेमराज बैरवा ने जिला कौशल विकास समिति के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे उभरते हुए सेक्टरों की पहचान करें तथा वर्तमान दौर की जरुरतों के अनुसार युवाओं के कौशल विकास पर विशेष रूप से फोकस करें। बुधवार को जिला कौशल विकास समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान दौर में कई ऐसे नए सेक्टर उभर रहे हैं, जहां युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार मिल सकता है। ऐसे नई सेक्टरों की पहचान करके जिला के युवाओं के कौशल विकास के लिए नए कोर्स आरंभ किए जाएंगे।

उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बजट में ड्रोन टैक्नोलॉजी, सोलर एनर्जी, इलेक्ट्रिक वाहन और कई अन्य नए क्षेत्रों पर विशेष बल देने की घोषणा की है। इन क्षेत्रों में युवाओं के लिए कई नए अवसर सृजित हो सकते हैं। इसलिए, बदलते दौर के अनुसार युवाओं का कौशल विकास बहुत जरूरी है। हेमराज बैरवा ने कहा कि हमीरपुर में हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के अलावा हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय, एनआईटी, पॉलीटेक्निक कालेज, आईटीआई और अन्य संस्थानों के माध्यम से भी युवाओं को प्रशिक्षित किया जा सकता है।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे जिला के युवाओं का एक विस्तृत डाटाबेस तैयार करें और वर्तमान दौर में उभरते हुए सेक्टरों तथा सरकार की प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के अनुसार युवाओं के लिए प्रशिक्षण कोर्स आरंभ करें। इससे युवाओं की रोजगार क्षमता बढ़ेगी और वे अपना उद्यम लगाने के लिए भी प्रेरित होंगे। बैठक में युवाओं के कौशल विकास और प्रशिक्षण से संबंधित अन्य मुद्दों पर भी विस्तृत चर्चा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *