July 22, 2024

पर्यावरण अनुकूल विकास पर बल दे रही सुक्खू सरकार: केवल पठानिया

1 min read

पीएचीसी दरीणी में 8 लाख के आधुनिक एक्सरे प्लांट का किया शुभारंभ

शिवालिक पत्रिका, शाहपुर, 21 अप्रैल। विधायक केवल सिंह पठानिया ने कहा कि प्रदेश की सुक्खू सरकार पर्यावरण अनुकूल विकास पर बल दे रही है। मुख्यमंत्री हिमाचल को देश का प्रथम ग्रीन राज्य बनाने के संकल्प के साथ कार्य कर रहे हैं। सरकार का इस ओर पूरा ध्यान है कि पर्यावरण संरक्षण और विकास में संतुलन हो ताकि किसी भी तरह विकास की दौड़ में पर्यावरण के सुरक्षा की जिम्मेदारी धुंधलाने न पाए। इस उद्देश्य को लेकर जन जागरण में पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम की भूमिका और महत्वपूर्ण हो जाती है। केवल सिंह पठानिया एटीसी शाहपुर द्वारा पृथ्वी दिवस (अर्थ डे), जोकि 22 अप्रैल को मनाया जाता है, के पूर्व दिवस पर शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बोह के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस मौके एडीसी कांगड़ा सौरभ जस्सल विशेष रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम में केवल पठानिया की धर्मपत्नी एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड धर्मशाला की साइंटिफिक अधिकारी सुनन्दा पठानिया तथा उनकी बेटी हर्षिता पठानिया भी मौजूद रहीं।विधायक ने कहा कि यह क्षेत्र लैंड स्लाइड तथा भूकम्प की दृष्टि से संवेदनशील है। पिछले वर्ष बरसात में यहां पर काफी जान-माल का नुकसान हुआ था। इसलिए जन जागरूकता के मकसद से इस बार बोह में अर्थ डे मनाया जा रहा है । उन्होंने कहा कि समय के साथ नई चुनौतियों के बीच प्रकृति और पृथ्वी को बचाने की जरूरत महसूस होती है। पर्यावरण को नुकसान पहुंचने का कारण बहुत हद तक मानवीय कृत्य ही हैं। पृथ्वी को किन कारणों से नुकसान पहुंच रहा है और इसे कैसे कम किया जा सकता है, इस लेकर जागरूकता जरूरी है। केवल सिंह पठानिया ने कहा कि मिल्क फेडरेशन की टीम धारकंडी का सर्वे कर रही है और शीघ्र ही ट्राउट फिशरी की टीम भी भी यहां आकर ट्राउट पालन की सम्भावनाओं को तलाशेगी। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बोह में अतिरिक्त भवन तथा शौचालय निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाया। उन्होंने इको क्लब बोह को 25 हजार रुपये तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बोह क सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को 21 हजार रुपये देने की घोषणा की। इस मौके विधायक केवल पठानिया तथा एडीसी कांगड़ा सौरभ जस्सल ने स्कूली बच्चों द्वारा अर्थ डे बन बनाई पेंटिंग का अवलोकन भी किया । कार्यक्रम में हर्षिता पठानिया तथा स्थानीय स्कूल की छात्रा अक्षिता कौशल ने पृथ्वी दिवस पर कविता पढ़ी तथा अपने विचार रखे । एटीसी के साइंटिफिक अधिकारी रवि ने एटीसी शाहपुर द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कार्यक्रमों तथा गतिविधियों बारे जानकारी दी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड धर्मशाला की साइंटिफिक अधिकारी सुनन्दा पठानिया ने कहा कि आने वाले समय में साइंस से संबंधित विभिन्न वर्कशॉप, ट्रेनिंग के लिए अब शिमला का रुख नहीं करना पड़ेगा अपितु शाहपुर एटीसी में ही यह सब हो जाएगा । यह संस्थान हम सबके लिए उपयोगी साबित होगा । इस अवसर पर स्थानीय उप प्रधान पप्पू ने पंचायत में आने पर विधायक केवल पठानिया तथा अन्य आये हुए मेहमानों का स्वागत किया। उन्होंने अपने क्षेत्र की समस्याओं को भी उनके समक्ष रखा । स्थानीय स्कूल के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

पीएचीसी दरीणी में 8 लाख के आधुनिक एक्सरे प्लांट का किया शुभारंभ

इससे पहले, विधायक ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचीसी) दरीणी में आठ लाख रुपये के आधुनिक एक्सरे प्लांट का शुभारंभ किया। इससे धारकंडी की सात पंचायतों के 32 गांव के लगभग 12 हजार लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में पीएचीसी दरीणी को सीएचसी के रूप में स्तरोन्नत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि धारकंडी में एक्सरे सुविधा तथा लैब खोलना उनकी प्राथमिकता थी, जिसे उन्होंने पूरा कर दिया है। उन्होंने पीएचसी दरिणी में 2 सोलर लाइट लगाने की घोषणा की। साथ ही लोक निर्माण विभाग को पीएचीसी के नज़दीक रिटेनिंग वॉल का प्राक्कलन तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि रिड़कमार कॉलेज को बहाल कर दिया गया है तथा यहां 17 पोस्ट स्वीकृत की गई हैं । जल्द ही 5 करोड़ रुपये से कॉलेज भवन निर्माण किया जाएगा। । विधायक ने कहा कि धारकंडी क्षेत्र में अच्छी सड़क सुविधा, पेयजल,स्वास्थ्य सुविधाएं तथा गुणात्मक शिक्षा सुविधा मुहैया कराना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा धारकंडी में विभिन्न सड़कों के सुधारीकरण पर 1.50 करोड़ रुपये व्यय होंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पुलिस चौकी भवन के लिए शीघ्र भूमि चिन्हित की जाएगी। इस अवसर पर उन्होंने सभी को तल माता मेले की शुभकामनाएं दीं तथा उपस्थित लोगों की समस्याओं को भी सुना ।

सीएमओ डॉ सुशील शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा विभाग सम्बन्धी जानकारी दी। स्थानीय जिला परिषद सदस्या रितिका शर्मा ने आये हुए मेहमानों का धन्यवाद किया एक्सरे प्लांट के लोकार्पण पर विशेष तौर पर विधायक का धन्यवाद किया । केवल पठानिया ने कांग्रेस के स्थानीय बूथ पालक शमसेर तथा उत्तम को सम्मानित किया। इन कार्यक्रमों में एसडीएम शाहपुर करतार चंद, सीएमओ डॉ सुशील शर्मा, बीडीओ रैत कंवर सिंह,डॉ हरविंद्र सिंह, डॉ इसरत सिंह,डॉ अंकुर, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुरजीत राणा, जि़प सदस्य नीना ठाकुर तथा रितिका शर्मा, प्रदीप बलोरिया, अजय बबली, विनय ठाकुर, डीएफओ दिनेश,अधिशासी अभियंता सुभाष शर्मा, अधिशाषी अभियंता सन्दीप, अधिशासी अभियंता विद्युत अंग्रेज सिंह, एसडीओ विक्रम शर्मा , सीडीपीओ रैत सन्तोष ठाकुर , विभिन्न विभागों के अधिकारी, पीएचसी स्टाफ, विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, रावमापा बोह का समस्त स्टाफ, बीडीसी मेम्बर,विभिन्न पंचायतों के प्रधान-उप प्रधान, वार्ड मेम्बर ,बच्चों के अभिभावक, छात्र-छात्राएं तथा स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *