April 21, 2024

गांव मंडावर में डीसी ने की फसल गिरदावरी की फिजिकल वेरिफिकेशन

1 min read

गांव सिलानी में श्री रामकृष्ण कामधेनु गौशाला में किया रसगुल्ला प्रसंस्करण इकाई का शुभारंभ

शिवालिक पत्रिका, गुरुग्राम, डीसी निशांत कुमार यादव ने रबी सीजन की फसलों की गिरदावरी की फिजिकल वेरिफिकेशन कार्यक्रम के तहत सोहना तहसील के गांव मंडावर का दौरा किया। उन्होंने गांव मंडावर के समीप जल संरक्षण के लिए बनाए गए डैम का भी अवलोकन किया और गांव सिलानी में श्री रामकृष्ण कामधेनु गौशाला में रसगुल्ला प्रसंस्करण यूनिट का भी शुभारंभ किया और ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी।

डीसी ने राजस्व विभाग की टीम द्वारा तैयार किए गए गिरदावरी रिकार्ड का खेतों में पहुंचकर फसल के साथ मिलान किया। गिरदावरी व पटवारी द्वारा की गई गिरदावरी की मौके पर पड़ताल की। उन्होंने किसानों द्वारा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपलोड किया गए विवरण की फिजिकल वेरिफिकेशन कर सजरा से मिलान किया तथा मोबाइल पर अपलोड किया गया विवरण जांचा। उन्होंने गिरदावरी की पड़ताल के दौरान खड़ी फसल का मौका मुआयना भी किया जोकि रिकॉर्ड के अनुसार सही पाई गई। उन्होंने पटवारी व कानूनगो को निर्देश दिए कि फसल की गिरदावरी सही तरीके से की जाए

उन्होंने कहा कि ई-गिरदावरी प्रणाली में पटवारी सजरे से किला नंबर देखकर आसानी से टैब में फसली ब्यौरा एकत्रित करते हैं। इसकी जांच पड़ताल तहसीलदार सहित उच्च अधिकारी द्वारा की जाती है। डीसी ने साल में दो बार दोहराई जाने वाली इस प्रक्रिया के उद्देश्यों की जानकारी देते हुए बताया कि डाटा वेरिफिकेशन का मकसद यह है कि मंडियों में अपनी फसल को लेकर आने वाले किसानों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो। किसान को उसकी फसल के मुताबिक ही कूपन जारी हो सके और वह मंडी में आकर आसानी से अपनी फसल दे सकें। इसके साथ ही सरकार को भी एकत्रित आंकड़ो के आधार पर फसल की खरीद भंडारण सहित अन्य किसान हितैषी नीति बनाने में मदद मिलती है।

गौशाला का आत्मनिर्भर बनाने की अच्छी पहल : डीसी

डीसी निशांत कुमार यादव ने गांव सिलानी स्थित श्री रामकृष्ण कामधेनु गौशाला का भी दौरा किया। इस दौरान उन्होंने गौशाला में स्थापित रसगुल्ला प्रसंस्करण इकाई का भी शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि गौशाला को आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह एक अच्छी पहल है। हरियाणा सरकार की ओर से भी गौसेवा आयोग के माध्यम से गौशालाओं को वित्तीय मदद दी जा रही है। इस दौरान गौशाला के प्रधान ओमप्रकाश व सरपंच जयपाल ने डीसी को विभिन्न मांगों से अवगत कराया। डीसी ने ध्यानपूर्वक गौशाला व गांव से जुड़ी मांगों को सुना और उन्हें पूरा करवाने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, जिला राजस्व अधिकारी मनबीर सिंह, बीडीपीओ परविंद्र सिंह सहित राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *