April 14, 2024

अब बंगाणा मुख्यालय पर चली अवैध कटान की कुल्हाड़ी, सरकारी भूमि से कटे दर्जनों पेड़

बंगाणा के मुच्छाली का है मामला,डिपो से अवैध कटान के 46 मोच्छे बरामद,जांच तेज़

अजय कुमार,बंगाणा उपमण्डल बंगाणा में अवैध कटान रुकने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार देर रात बंगाणा के मुच्छाली गांव में सरकारी भूमि से 1 दर्जन से अधिक खैर के पेड़ों पर कुल्हाड़ी चली है। उक्त गांव में केवल एक ही ठेकेदार मलकीयत भूमि से कटान कर रहा है। सबसे मजेदार बात यह है कि शुक्रवार देर रात गांव वासियों ने उक्त गांव में सरकारी भूमि से हो रहे अवैध कटान को देखा। सुबह फारेस्ट विभाग भी मौके पर पहुंचा और गांव के कुछ गणमान्य लोग व पँचायत प्रतिनिधि भी मौके पर पहुंचे। फारेस्ट विभाग ने खैरो के 46 मोच्छे ठेकेदार आशा कुमारी के डिपो से बरामद करके कब्जे में ले लिए है। कुछ दिन पूर्व अरलू फारेस्ट बीट में सरकारी जंगल से सैंकड़ो पेड़ो पर कुल्हाड़ी चली थी। विभाग द्वारा कोई कार्यवाई न करने पर जनता ने हमीरपुर फारेस्ट कंजरवेटर के पास शिकायत भेजी थी। लेकिन जांच से पहले ही उक्त जगह से अवैध कटान का सारा माल गायब हो गया था। रेंज ऑफिसर बंगाणा द्वारा अभी तक किसी भी वन काटूओ पर कोई कार्यवाई न करने से जनता में रोष पनप रहा है। फारेस्ट विभाग बंगाणा हमेशा अबैध कटान के शक के दायरे में रहता है। ज्ञात रहे फारेस्ट विभाग बंगाणा के कुम्भकर्णी नींद सोने से बन काटूओ के हौंसले बुलंद है। फारेस्ट विभाग बंगाणा के नाक तले से अवैध कटान करके ठेकेदार मोटी चांदी कूट रहे है। शुक्रवार देर रात बंगाणा के मुच्छाली की सरकारी भूमि पर जहाँ अवैध कटान हुआ है वह फारेस्ट विभाग के कार्यालय से चंद मीटर की दूरी पर है। अब फारेस्ट विभाग कार्यालय के नाक तले से जब अवैध कटान होगा तो जनता की नजरों में फारेस्ट विभाग शक के दायरे में अवश्य आएगा। ज्ञात रहे सोलहसिंगी धार में तीन डिप्टी रेंज ऑफिस है। और 17 पंचायतों की फारेस्ट रेंज में 8 से ज्यादा फारेस्ट गार्ड ओर एक रेंज ऑफिसर है। फिर भी सोलहसिंगी धार फारेस्ट रेंज में अबैध कटान की तूती बोल रही है। और धड़ल्ले से अबैध कटान हो रहा है। 

         कभी आम तो कभी खैर के अवैध कटान में छाया रहता है बंगाणा

बताते चले कि एक सप्ताह से कभी सैकड़ो आम के पेड़ और दर्जनों सरकारी भूमि पर अवैध कटान हो गया है। विभाग जांच की रट लगा रहा है। लेकिन बन कटुए शरेआम घूम रहे है। और उपमण्डल बंगाणा में जगह जगह अवैध कटान कर रहे है। और हर दिन बंगाणा उपमण्डल अवैध कटान के कारण सुर्ख़ियों में छाया हुआ है। वही रायपुर में हुए आम के अवैध कटान की जांच अब रेंज ऑफिसर गिरधारी नहीं बल्कि रेंज ऑफिसर राहुल करेंगे। डीएफओ ऊना सुशील राणा ने रामगढ़ धार का रेंज ऑफिसर गिरधारी लाल से चार्ज लेकर रेंज ऑफिसर ऊना राहुल को दिया है। 

        मुच्छाली में अभी तक 9 खैरो के 46 मोच्छे किये है बरामद,जांच तेज़,बाल किशन शर्मा

बंगाणा के डिप्टी रेंज ऑफिसर बाल किशन शर्मा ने पुष्टि करते हुए बताया कि बंगाणा के मुच्छाली में हुए अवैध कटान में 9 खैर के ठुंडो की पहचान कर ली है। और आशा कुमारी के डिपो से अवैध कटान के 46 मोच्छे बरामद कर लिए है। वही उक्त जगह की निशानदेही होने के बाद थाना बंगाणा में प्राथमिकी दर्ज करवाई जाएगी। फिलहाल सरकारी भूमि में हुए अवैध कटान की जांच पड़ताल की जा रही है। 

          कुटलैहड़ में अवैध कटान को रोकने के लिए बनाई जाएगी कमेटियां ,डीएफओ

जिला ऊना के डीएफओ सुशील राणा का कहना है कि कुटलैहड़ के हर हिस्से में जाकर पहले अवैध कटान की जांच होगी। कुटलैहड़ में अवैध कटान को रोकने के लिए पँचायत स्तर पर कमेटियां गठित की जाएगी और पँचायत प्रतिनिधियों के साथ साथ पँचायत के गणमान्य लोगों को लिया जाएगा। ताकि कोई ठेकेदार या बन कटुया अवैध कटान करने की मंशा न रखे। उन्होंने कहा कि अवैध कटान करने वालों पर क़ानूनी कार्यवाई भी की जाएगी। और उनका लाइसेंस रद्द किया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *