June 20, 2024

जिला राजस्व अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक संपन्न

1 min read

शिवालिक पत्रिका,बिलासपुर, जिला के राजस्व अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक की अध्यक्षता में बचत भवन में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कहा कि राजस्व विभाग द्वारा आम लोगों से जुड़े हुए मामलों को समयबद्व तरीके से निपटारा किया जाए ताकि आम जनमानस के राजस्व से सबंधित कार्य समय पर हो सके। बैठक में राजस्व से संबंधित विभिन्न मामलों पर विस्तृत चर्चा की गई। उपायुक्त ने राजस्व अधिकारियों को विभाजन तथा इंतकाल के मामलों को लंबित न रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विभाजन से संबंधित मामलों को समय से निपटाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करें । उन्होंने राजस्व मामलों के त्वरित हल करने के लिए समस्त उपमण्डलाधिकारियों को तहसीलदार, नायब तहसीलदार तथा फील्ड कानूनगो तथा पटवारियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए । बैठक में उन्होंने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में 100 दिन से ऊपर की लंबित शिकायतों पर भी कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिए।

बैठक में अवैध अतिक्रमण, स्वामित्व योजना, खानगी तक्सीम, 3/2 बिस्वा भूमि आवंटन मामलों, न्यायालय में विचाराधीन मामलों तथा ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जारी किए जाने वाले विभिन्न प्रमाण पत्रों एवं राष्ट्रीय जेनेरिक दस्तावेज पंजीकरण प्रणाली आदि पर भी चर्चा की गई। बैठक में पटवार खानो, कानूनगो भवन तथा राजस्व सदन के निर्माण व मुरम्मत पर भी चर्चा की गई ।

उपायुक्त ने एसडीएम, तहसीलदार तथा नायब तहसीलदार को लोकमित्र केंद्रों का औचक निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए यह सुनिश्चित करने को कहा कि लोक मित्र केन्द्रों पर आमजनता से प्रमाण पत्रों, अन्य राजस्व दस्तावेजों की निर्धरित फीस से अधिक ना ली जाए। लोकमित्र केंद्र के बाहर प्रमाणपत्रों तथा राजस्व दस्तावेजों की प्रतियों की निर्धारित की गई फीस की लिस्ट लगाने के निर्देश दिए गए। डॉक्यूमेंट राइटर के साथ मीटिंग करने के निर्देश तहसीलदारो को दिए । डॉक्युमेंट राइटर के निर्धारित किए गए के रेटों को लगाने के निर्देश दिए ताकि वह लोगों से निर्धारित किए गए रेट से अधिक पैसों की वसूली ना करें।

उपायुक्त ने किसान सम्मान निधि के सभी लाभार्थियों की ई-केवाईसी 31 मार्च 2023 तक करने के निर्देश दिए है ।

उन्होंने राष्ट्रीय उच्च मार्ग के साथ किए जा रहे निर्माण कार्य का समय-समय पर पर निरीक्षण करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए उन्होंने अधिकारियों से आग्रह किया लोग राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण द्वारा निर्धारित किए गए मापदंडों के अनुसार निर्माण कार्य करें । उन्होने जिला के 4 विधानसभा क्षेत्रों में औद्योगिक क्षेत्र के लिए जमीन का निरीक्षण करने के निर्देश एसडीएम को दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *