June 15, 2024

आज से घटेंगी सीएनजी-पीएनजी की कीमतें

1 min read

पेट्रोल-डीजल की उच्च कीमतों के बीच देश में सीएनजी और पीएनजी के दाम शनिवार से 6 से 8 रुपये तक घट सकते हैं। सरकार ने शुक्रवार को नए मूल्य निर्धारण फॉर्मूले के तहत अप्रैल के लिए प्राकृतिक गैस की कीमत 7.92 डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) तय कर दी है। ग्राहकों के लिए यह दर 6.5 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू पर ही सीमित रहेगी, जो 31 मार्च, 2025 तक के लिए लागू होगी।

तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, प्राकृतिक गैस की कीमत 8 से 30 अप्रैल तक के लिए तय की गई है। इसका निर्धारण आयातित कच्चे तेल की औसत लागत के 10 फीसदी मूल्य के आधार पर किया है। तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) व ऑयल इंडिया लि. (ओआईएल) के पुराने क्षेत्रों से उत्पादित गैस की कीमत 6.5 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू सीमा के अधीन होगी।

हर महीने तय होगा दाम

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को प्राकृतिक गैस की कीमत तय करने के लिए नए फॉर्मूले को मंजूरी दी। इसके साथ ही, सीएनजी और पाइप से आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस की कीमतों पर अधिकतम सीमा भी तय की गई है, जिससे इनकी कीमतें 10 फीसदी तक घटेंगी । उन्होंने बताया कि गैस की कीमतों का निर्धारण प्रत्येक महीने होगा, जबकि अब तक इनकी साल में दो बार समीक्षा की जाती थी। उन्होंने कहा कि पाइपलाइन वाली रसोई गैस (पीएनजी) की कीमतों में 10 प्रतिशत तक की कटौती की जाएगी, जबकि सीएनजी में थोड़ी कम कमी होगी। पीएनजी और सीएनजी की दरें अगस्त 2022 तक एक साल में 80 फीसदी तक बढ़ गई हैं. इनकी कीमतें अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा कीमतों के आधार पर तय होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *