July 22, 2024

सूडान में चल रही सैन्य झड़पों से भागते लोगों की नाव पलट गई

1 min read

खार्तूम . मध्य सूडान के सिन्नर राज्य में चल रही सैन्य झड़पों से भागते लोगों की नाव पलट गई। इस हादसे में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई। बता दें कि पिछले साल से ही सूडान की सेना और पारा मिलिट्री फोर्स के बीच झड़पें चल रही हैं।

सिन्नर में प्रतिरोध समितियों ने गुरुवार को एक बयान में कहा, जैसे ही रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) ने क्षेत्र में प्रवेश किया, लोग भागने लगे। इस बीच अल-दीबाबा और लूनी गांवों के बीच अबू हुजर शहर के पूर्व में एक नाव डूबने की घटना में 25 लोग मारे गए। मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल थे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मरने वालों में अल-दीबाबा गांव का एक पूरा परिवार शामिल है। संयुक्त राष्ट्र मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय (ओसीएचए) के अनुसार, जून में सूडानी सशस्त्र बलों (एसएएफ) और अर्धसैनिक आरएसएफ के बीच संघर्ष बढ़ने के बाद से 55 हजार 400 से ज्यादा लोग सिन्नर राज्य की राजधानी सिंगा से पलायन कर चुके हैं।

ओसीएचए ने जून में एक रिपोर्ट में बताया था कि अप्रैल 2023 के मध्य में शुरू हुए सूडान संघर्ष में कम से कम 16 हजार 650 लोगों की मौत हुई है। संयुक्त राष्ट्र के अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन के 25 जून को जारी आंकड़ों के अनुसार, संघर्ष शुरू होने के बाद से 77 लाख से ज्यादा लोग सूडान में ही विस्थापित हो चुके हैं। वहीं लगभग 22 लाख लोग सीमा पार कर पड़ोसी देशों में चले गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *