July 14, 2024

शिक्षा पर व्यय होंगे 8828 करोड़ : आशीष बुटेल

1 min read

शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए सरकार वचनबद्ध

शिवालिक पत्रिका, पालमपुर, 25 अप्रैल :– मुख्य संसदीय सचिव शिक्षा एवं शहरी विकास, आशीष बुटेल ने पालमपुर निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत बल्ला के घमरोता में राजकीय प्राथमिक पाठशाला के कमरे का लोकार्पण किया। घमरोता और जिया में जनसभा को संबोधित करते हुए आशीष बुटेल ने कहा कि शिक्षा में गुणवत्ता, सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और चालू वित्त वर्ष में शिक्षा के सुधार तथा विस्तार पर 8828 करोड़ रुपये व्यय करने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में प्रदेश सरकार शिक्षा और बच्चों के भविष्य सवारने की दिशा में सम्वेदनशीलता से कार्य कर रही है। सरकार, शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए वचनबद्ध है और इस स्थिति को सुधारने के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाकर शिक्षा क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम उठाये जा रहे हैं।

*स्कूलों को दिये जा रहे 40 हजार डेस्क*

बुटेल ने कहा कि सरकारी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे सभी छात्र डेस्क पर बैठकर शिक्षा ग्रहण करें, इसके लिये प्रदेश के स्कूलों में 40 हजार डेस्क दिये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 10 हजार मेधावी छात्रों को सरकार ने इस वर्ष टेबलेट/मोबाइल फ़ोन देने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त प्रदेश में डिजिटल शिक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिये लगभग साढ़े 17 हजार से अधिक प्राथमिक अध्यापकों को भी सरकार द्वारा टेबलेट उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों के भविष्य को सवारना सरकार की प्राथमिकता है ताकि युवा पीढ़ी राष्ट्र और प्रदेश के निर्माण में सक्रिय योगदान दें।

कंडवाडी में बनेगा डे-बोर्डिंग स्कूल

आशीष ने कहा कि सरकार ने प्रदेश के सभी 68 हलकों में राजीव गांधी राजकीय डे-बोर्डिंग विद्यालय खोलने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि इनमें प्री-प्राईमरी से बारहवीं तक की शिक्षा सुविधा के साथ सभी प्रकार की इन्डोर एवम् आउटडोर खेल सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। जहाँ पानी की समुचित उपलब्धता होगी वहाँ स्वीमिंग पूल का भी प्रावधान किया जाएगा। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए सरकार चरणबद्ध योजना के तहत 300 करोड़ रुपये व्यय करेगी। उन्होंने कहा कि पालमपुर विधान सभा के कंडवाडी में डे-बोर्डिंग स्कूल के लिये जमीन का चयन किया गया है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को स्वास्थ्य उपकेंद्र घमरोता के रास्ते का कार्य पूर्ण करने के निदेश दिये। उन्होंने इस अवसर पर विद्यालय को अपनी ओर से कंप्यूटर एवं एलइडी टीवी, स्थानीय युवा क्लब को जिम, राजकीय प्राथमिक पाठशाला घमरोता को अतिरिक्त कमरा, कक कमरे के रिपेयर, विद्यालय के पास ड्रेन, 3 महिला मण्डलों को 15-15 हजार, प्राथमिक स्कूल घमरोता छात्रों को 5 हजार तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला राख के बच्चों को 5 हजार देने की घोषणा की।

लोगों की राय और मांग पर होगा पालमपुर का विकास

उन्होंने कहा कि पालमपुर के विकास की एक-एक ईंट लोगों की राय और लोगों की मांग के अनुरूप ही होगा। उन्होंने कहा कि जिया के नागा पांडव मन्दिर में शैड और गेट बनाने के लिये धनराशि उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने सभी मांगो को चरणबद्घ पूरा करने का आश्वासन दिया। उन्होंने जैसी राम के घर तक सड़क बनाने के 6 लाख, फोट सड़क निर्माण, जुगहेड सड़क के निर्माण के लिये बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने जिया पंचायत में 35 सोलर लाइट और सभी महिला मण्डलों को 15-15 हजार देने की घोषणा की। उन्होंने महिला मंडल को 2 लाख देने की घोषणा की। उन्होंने जिया स्वास्थ्य उपकेंद्र भवन के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष त्रिलोक चंद, बल्लाह के प्रधान ओम प्रसाद, उपप्रधान विजय कुमार, पूर्व प्रधान मदन दीक्षित, संतोष कपूर, एसएमसी की प्रधान तृप्ता देवी, प्रधानाचार्य सुनीता देवी, हरि ओम, मुख्य शिक्षक विपन वर्मा, कमला कपूर, पूर्व प्रधान झोंफी राम, टीआर कपूर, ओंकार चन्द, अमर नाथ, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *