July 22, 2024

कीर स्टार्मर होंगे ब्रिटेन ने नए प्रधानमंत्री, लेबर पार्टी ने बहुमत किया हासिल

लंदन : ब्रिटेन में कीर स्टार्मर की अध्यक्षता वाली लेबर पार्टी ने संसद के निचले सदन में पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। अब तक घोषित परिणामों के हवाले से प्रसारक ‘स्काई न्यूज’ ने यह जानकारी दी। स्काई न्यूज ने शुक्रवार तड़के कहा कि संसद की 650 सीटों में से 467 सीटों की घोषणा के साथ लेबर ने 326 सीटें जीत ली हैं। ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने किसी भी मीडिया आउटलेट द्वारा 326 सीटों की सीमा तक पहुंचने की घोषणा करने से कुछ मिनट पहले आम चुनाव में हार स्वीकार कर ली।

तीन प्रसारकों – बीबीसी, आईटीवी और स्काई न्यूज द्वारा कराए गए एग्जिट पोल में कुछ घंटे पहले भविष्यवाणी की गई थी कि लेबर 410 सीटों की भारी जीत हासिल करेगी जबकि कंजर्वेटिव के लिए सीटों की संख्या घटकर 131 हो जाएगी। सुनक ने कहा, लेबर पार्टी ने यह आम चुनाव जीता है और मैंने सर कीर स्टार्मर को उनकी जीत पर बधाई देने के लिए फोन किया है।

उन्होंने कहा, ब्रिटिश लोगों ने आज रात एक गंभीर फैसला सुनाया है, सीखने के लिए बहुत कुछ है… और मैं नुकसान की जिम्मेदारी लेता हूं। उम्मीद है कि ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय से मुलाकात के बाद सुनक जल्द ही अपने इस्तीफे की घोषणा करेंगे जिससे स्टार्मर के लिए ब्रिटेन के नए प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने का मार्ग प्रशस्त होगा।

लेबर पार्टी के बहुमत की पुष्टि के बाद स्टार्मर ने मध्य लंदन में भीड़ को संबोधित करते हुए कहा, हमने यह किया। आपने इसके लिए अभियान चलाया, आपने इसके लिए लड़ाई लड़ी – और अब यह आ गया है। परिवर्तन अब शुरू होता है।

उन्होंने कहा, ब्रिटिश लोगों को हमारी आंखों में देखना था और देखना था कि हम उनके हितों की सेवा कर सकते हैं – और यह अब नहीं रुकेगा।”
उन्होंने कहा, मैं आपसे यह वादा नहीं करता कि यह आसान होगा। लेकिन जब हालात कठिन हो जाएं – और ऐसा होगा – तब भी आज की रात और हमेशा याद रखें कि यह सब क्या है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *