June 15, 2024

शुरुआती रुझानों में अरुणाचल प्रदेश में भाजपा बहुमत की ओर, सिक्किम में एसकेएम का बोलबाला

ईटानगर : अरुणाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती में शुरुआती रुझानों में दूसरे दलों की तुलना काफी आगे चल रही है और बहुमत के आंकड़े को आसानी से पार करती दिख रही है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य के 24 केंद्रों पर मतगणना का काम जारी है। राज्य की 60 में से 10 सीटें भाजपा निर्विरोध जीत चुकी है। इसके अलावा, 39 अन्य सीटों के शुरुआती रुझान मिले हैं, जिनमें भाजपा 23 पर आगे चल रही है।

यदि रुझान नतीजों में बदलते हैं तो एक बार फिर पार्टी का सत्ता में आना तय है। अब तक नेशनल पीपुल्स पार्टी को आठ, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल को तीन, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को दो और कांग्रेस को एक सीट पर बढ़त है। दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे हैं।

भाजपा उम्मीदवारों के 10 सीटों पर निर्विरोध चुने जाने के बाद राज्य की शेष 50 विधानसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल को मतदान हुआ था। निर्विरोध चुने जाने वालों में मुक्तो सीट से मुख्यमंत्री पेमा खांडू, चौखम से उप मुख्यमंत्री चौना मीन, ईटानगर से पार्टी के वरिष्ठ नेता टेकी कासो, टलीहा से न्यातो दुकम और रोइंग सीट से मुचू मिथी शामिल हैं।

साठ सदस्यों वाली विधानसभा का कार्यकाल आज 2 जून को समाप्त हो रहा है। अरुणाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पवन कुमार सैनी ने बताया कि वोटों की गिनती सुबह छह बजे सभी 24 केंद्रों पर एक साथ शुरू हुई। पोस्टल बैलट की गिनती पूरी होने के बाद अब ईवीएम के वोटों की गिनती की जा रही है। राज्य की दो लोकसभा सीटों के लिए मतों की गणना 4 जून को देश की अन्य लोकसभा सीटों के साथ ही होगी।

वहीं, सिक्किम की 32 में से 29 विधानसभा सीटों पर सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा आगे है। एक सीट पर सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट ने बढ़त बना रखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *