July 22, 2024

वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा द्वारा सेवा क्षेत्र में जी.एस.टी पालन को बढ़ाने पर ज़ोर

1 min read

चंडीगढ़

पंजाब के वित्त, योजना, आबकारी और कराधान मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा ने आबकारी और कराधान विभाग की समीक्षा मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को सेवा क्षेत्र में जी.एस.टी की पालना को बेहतर बनाने के लिए प्रयास तेज करने के निर्देश दिए।

वित्त मंत्री स.चीमा ने टैक्स चोरी को कम करने और अधिक से अधिक राजस्व एकत्र करने के लिए मज़बूत निगरानी और लागूकरण की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। उन्होंने टैक्स पालन की वृद्धि को यकीनी बनाने के लिए अधिकारियों को नियमित आडिट, जांच और आऊटरीच प्रोग्राम आदि करने के लिए कहा। मीटिंग दौरान कर प्रशासन को मज़बूत करने, राजस्व गतिशीलता को बढ़ाने और सेवा क्षेत्र के हिस्सेदारों के बीच टैक्स पालन की संस्कृति को उत्साहित करने पर बल दिया गया।

वित्त मंत्री स. हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार सेवा क्षेत्र में जी.एस.टी के पालन पर ध्यान केन्द्रित कर टैक्स राजस्व में वृद्धि के साथ राज्य के आर्थिक विकास को बढ़ावा देते इसको आर्थिक पक्ष से मज़बूत करना चाहती है।

आबकारी विभाग की समीक्षा बैठक दौरान वित्त मंत्री ने अधिकारियों को वित्तीय साल 2016- 17 से पड़े बकाए की वसूली के लिए रणनीति तैयार करने के निर्देश दिए, जिससे लंबे समय से बकाया इन अदायगियोँ को राज्य के राजस्व में तबदील किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह बकाया वसूली के लिए योजनाबद्ध ढंग के साथ काम करें और तुरंत वसूली को यकीनी बनाने के लिए हर संभव कानूनी ढंग अपनाए। इस व्यापक समीक्षा मीटिंग में आबकारी राजस्व बढ़ाने के लिए प्रयास करने के साथ-साथ आबकारी राजस्व की चोरी और शराब तस्करी को रोकने के लिए सख़्त प्रयास करने सहित कई मुख्य मुद्दों पर चर्चा की गई।

बैठक में दूसरो के इलावा अतिरिक्त मुख्य सचिव कम वित्त कमिश्नर (कराधान) विकास प्रताप सिंह, आबकारी और कराधान कमिश्नर वरुण रूज़म और अतिरिक्त कमिश्नर कराधान गौरी पराशर जोशी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *