April 20, 2024

156 करोड़ रुपये से दुरुस्त होगी जिला हमीरपुर की विद्युत व्यवस्था

1 min read

156 करोड़ रुपये से दुरुस्त होगी जिला हमीरपुर की विद्युत व्यवस्था

बिजली बोर्ड लिमिटेड ने तैयार किया है विभिन्न योजनाओं का खाका

उखली, सलौणी और दांदड़ू में बनेंगे तीन नए विद्युत सब स्टेशन

शिवालिक पत्रिका, हमीरपुर , विकास के विभिन्न मानकों में अग्रणी जिलों में शुमार हमीरपुर में विद्युत व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण एवं आधुनिकीकरण के लिए प्रदेश सरकार ने बिजली बोर्ड लिमिटेड के माध्यम से करोड़ों रुपये की योजनाओं के प्राक्कलन तैयार किए हैं। लगभग 156 करोड़ रुपये की इन योजनाओं में नए विद्युत सब स्टेशनों के निर्माण के साथ-साथ ट्रांसफार्मरों एवं लाइनों का आधुनिकीकरण और कई अन्य कार्य शामिल हैं। बिजली बोर्ड लिमिटेड की इन योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के बाद जिले के किसी भी क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति से संबंधित समस्या नहीं रहेगी।

हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड की हमीरपुर वृत्त के अधीक्षण अभियंता राजेश कुमार ने बताया कि उखली में 33 केवी विद्युत सब स्टेशन के लिए 5 करोड़ 54 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है। सलौणी में भी 33केवी विद्युत सब स्टेशन के निर्माण के लिए 7 करोड़ 87 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। इसी प्रकार दांदड़ू में भी लगभग 8 करोड 80 लाख रुपये की लागत से 33केवी विद्युत सब स्टेशन का निर्माण किया जाएगा।

अधीक्षण अभियंता ने बताया कि नए ट्रांसफार्मर स्थापित करने, पुराने ट्रांसफार्मरों के सुदृढ़ीकरण, एलटी लाइनों को एचटी लाइनों में बदलने, विद्युत केबल लाइनों और विद्युत आपूर्ति से संबंधित अन्य उपकरणों के आधुनिकीकरण के लिए बिजली बोर्ड ने लगभग 96 करोड़ 64 लाख रुपये की एक विस्तृत योजना का प्राक्कलन तैयार किया है, जिसे जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि हमीरपुर शहर में विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था के आधुनिकीकरण के लिए अलग से लगभग साढे 37 करोड़ रुपये की योजना की डीपीआर तैयार की गई है। यह डीपीआर आने वाले कई वर्षों तक की जरुरतों को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है। हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड की योजनाओं के अलावा ट्रांसमिशन निगम के माध्यम से भी बड़सर विधानसभा क्षेत्र के गांव कोटला में लगभग 27 करोड़ रुपये की लागत से 132केवी विद्युत सब स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। इससे बड़सर और भोरंज विधानसभा क्षेत्र की लगभग तीन दर्जन पंचायतों के हजारों लोग लाभान्वित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *