July 22, 2024

लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों बारे करें जागरूक : उपायुक्त

1 min read

स्कूली बसों की नियमित रूप से की जा रही चैकिंग आरटीओ

शिवालिक पत्रिका, ऊना जिला स्तरीय रोड सेफ्टी समिति की बैठक उपायुक्त ऊना राघव शर्मा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में उपायुक्त ने क्षेत्रीय परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि जिला में न्यू लाईसेंस बनाने, ड्राईविंग टेस्ट और गाडियों की पासिंग करवाने आएं लोगांे को सड़क सुरक्षा नियमों बारे जागरूक करें। इसके अलावा सड़क सुरक्षा नियमों से संबंधित प्रचार सामग्री का वितरण सुनिश्चिित करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सड़क सुरक्षा नियमों से जागरूक हो सकें। उन्होंने आरटीओ को निर्देश दिए कि वह स्कूली बसों को चलाने के लिए सभी मापदंडों की अनुपालना सुनिश्चित करें और औचक निरीक्षण भी करें। उन्होंने परिवहन विभाग को नियमों की अवहेलना करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। राघव शर्मा ने कहा कि जिला ऊना में 9 ब्लैक स्पाॅटस को ठीक कर दिया गया है। इन ब्लैक स्पाॅटस पर आवश्यकता अनुसार क्रैश बैरियर तथा वाहनों की गति को कम करने के उद्देश्य से स्पीड ब्रेकर या रंबल स्ट्रिप लगाई गई हैं। उन्होंने डीएवी सैनेंटरी स्कूल के सामने एनएच रोड़ पर यू-टर्न कट को बंद करने, बहडाला स्कूल के समीप रोड़ पर स्पीड बे्रकर लगाने तथा नंगल कलां में रंबल स्ट्रिप लगाने के साथ-साथ बस अड्डे का बोर्ड लगाने को कहा।

उन्होंने पीडब्ल्यूडी विभाग को निर्देश दिए कि हाइवे पर मिलने वाले सम्पर्क मार्गों पर स्पीड लिमिट के साईंन बोर्ड तथा स्पीड बे्रकर लगाना सुनिश्चित करें ताकि दुर्घटना होने की संभावना को कम किया जा सके।

राघव शर्मा ने कहा कि सड़क दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति की मानवता के तौर पर मदद करना हमारा नैतिक कत्र्तव्य है। उन्होंने कहा कि घायल व्यक्ति की मदद करने वाले नेक व्यक्तियों (गुड समेरिटन) का नाम गोपनीय रखा जाएगा। उन्होंने पुलिस विभाग को ऐसे गुड समेरिटन व्यक्तियों की सूची क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को देने को कहा ताकि मदद करने वाले व्यक्तियों को समान्नित किया जा सके।

आरटीओ राजेश कौशल ने बताया जिला में लगभग 200 गाडियां स्कूलों में लगाई गई हैं जिनकी नियमित रूप से चैकिंग की जा रही है।

बैठक में एसडीएम ऊना विश्व मोहन देव चैहान, एसडीएम बंगाणा योगराज धीमान, एसडीएम गगरेट सोमिल गौतम, जिला चिकित्सा अधिकारी डाॅ सुखदीप सिंह सिधू, उपनिदेशक प्रारम्भिक दवेंद्र चंदेल, उपनिदेशल हायर जनक सिंह, पुलिस विभाग से अश्वनी कुमार, सोनिका शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *