June 15, 2024

सुविधा पोर्टल एवं ऐप के माध्यम से करें आवेदन: अमरजीत सिंह

1 min read

भारत निर्वाचन आयोग ने विकसित किया है सुविधा पोर्टल और ऐप

हमीरपुर 14 अप्रैल। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह ने बताया कि राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों की सुविधा के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने ऑनलाइन पोर्टल ‘सुविधा.ईसीआई.जीओवी.इन’ और ‘सुविधा’ ऐप आरंभ किया है। चुनाव प्रचार के दौरान किसी भी तरह के आयोजन जैसे-रैली, बैठक, प्रचार, पोस्टर-बैनर और वाहन परमिट इत्यादि की अनुमति प्राप्त करने के लिए राजनीतिक दल और उम्मीदवार इस पोर्टल या ऐप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उन्हें ये अनुमति प्राप्त करने के लिए संबंधित सरकारी कार्यालय में आने की आवश्यकता नहीं है। सुविधा पोर्टल या ऐप के माध्यम से उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र भी भर सकते हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सुविधा पोर्टल पर आवेदन प्राप्त होने के बाद संबंधित अधिकारी इसके माध्यम से तुरंत अनुमति प्रदान करते हैं। उन्होंने बताया कि सुविधा पोर्टल स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनावों के लोकतांत्रिक सिद्धांतों को कायम रखने तथा सभी उम्मीदवारों को समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विकसित एक तकनीकी समाधान है। सुविधा पोर्टल ने चुनाव अवधि के दौरान राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों से अनुमति और सुविधाओं के अनुरोध प्राप्त करने और उन पर त्वरित कार्रवाई करने तथा मंजूरी प्रदान करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया है।
अमरजीत सिंह ने बताया कि सुविधा पोर्टल ‘फर्स्ट इन, फर्स्ट आउट’ सिद्धांत पर पारदर्शी रूप से विभिन्न प्रकार के आवेदनों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए स्वीकृतियां प्रदान करता है। यह रैलियों के आयोजन, अस्थायी पार्टी कार्यालय खोलने, घर-घर जाकर प्रचार करने, वीडियो वैन, हेलीकॉप्टर, वाहन परमिट प्राप्त करने, पर्चे बांटने और अन्य कार्यों की अनुमति प्रदान करता है। इसके माध्यम से राजनीतिक दल और उम्मीदवार किसी भी समय, कहीं से भी अपने आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त उनके लिए ऑफलाइन आवेदन के विकल्प भी उपलब्ध हैं।
उन्होंने बताया कि सुविधा ऐप आवेदकों को अपने आवदेनों की ताजा स्थिति को ट्रैक करने में भी सक्षम बनाता है, जिससे इस प्रक्रिया में और अधिक सुविधा और पारदर्शिता सुनिश्चित होती है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों से सुविधा पोर्टल एवं ऐप का लाभ उठाने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *