April 21, 2024

15 वें वित्तायोग के तहत गांवों में विकास कार्यों में लाएं तेजी: एडीसी

1 min read

अमृत सरोवर विकसित करने पर भी दिया जाएगा विशेष ध्यान

शिवालिक पत्रिका, मंडी, 20 अप्रैल। 15 वें वित्तायोग के तहत पंचायत स्तर पर विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए कारगर कदम उठाए जाएं ताकि गांवों का विकास सुनिश्चित किया जा सके। यह निर्देश अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी ने वीरवार को एनआईसी सभागार में ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए।

उन्होंने कहा कि लोगों की शिकायतों का भी त्वरित निपटारा सुनिश्चित किया जाए तथा इस बारे में जिला स्तर पर भी अवगत करवाया जाए ताकि आम जनमानस को किसी भी तरह की दिक्कतें नहीं झेलनी पड़ें। निवेदिता नेगी ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर विकास कार्यों की नियमित तौर पर समीक्षा भी सुनिश्चित की जाए इसके साथ ही निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्व पूरा किया जाए।

निवेदिता नेगी ने कहा कि पंचायत घरों के निर्माण के लिए धनराशि आवंटित की गई है, इस धनराशि का सदुपयोग करते हुए पंचायत घरों के निर्माण भी तेजी लाए जाए ताकि पंचायतों में कामकाज को निपटाने के लिए बेहतर सुविधा मिल सके। निवेदिता नेगी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ऑडिट पैरा को भी गंभीरता से लिया जाए तथा ऑडिट पैरा के निस्तारण के लिए भी पुख्ता कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि जिन कार्यों के लिए धनराशि आवंटित की गई है तथा अभी तक निर्माण कार्य आरंभ नहीं हुए हैं उसकी भी विस्तृत रिपोर्ट शीघ्र तैयार करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

अमृत सरोवर बनाने के दिए निर्देश:

एडीसी निवेदिता नेगी ने विकास खंड अधिकारियों को अपने अपने क्षेत्रों में तीस अप्रैल तक एक-एक अमृत सरोवर निर्मित करने के निर्देश दिए हैं। एडीसी निवेदिता नेगी ने कहा कि मंडी जिला में अमृत सरोवर के लिए 230 के करीब साइट्स चिह्न्ति की गई हैं जिसमें से 89 अमृत सरोवरों का कार्य पूर्ण हो चुका है जबकि 99 अमृत सरोवरों का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण की दिशा में ग्रामीण स्तर पर अमृत सरोवर विकसित करने पर विशेष फोक्स किया जा रहा है।

पीएम आवास योजना के तहत आवास निर्माण 30 जून तक करें पूरा:

एडीसी निवेदिता नेगी ने गृह निर्माण अनुदान योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि पीएम आवास योजना के तहत आवंटित बजट को तीस जून तक खर्च करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि पीएम आवास योजना के तहत जिन आवासों का निर्माण कार्य लंबित है उनको तुरंत प्रभाव से पूर्ण करने के लिए उचित कदम उठाए जाएं इसके साथ ही अन्य गृह अनुदान योजनाओं में भी निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।

स्वयं सहायता समूहों को वीकली मार्केट के लिए चिह्न्ति करें जगह:

एडीसी निवेदिता नेगी ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को उत्पादों के बेहतर विपणन के लिए ब्लाक स्तर पर वीकली मार्केट लगाने के लिए जगह चिह्न्ति की जाए ताकि स्वयं सहायता समूह मार्केट के माध्यम से अपने उत्पादों का विक्रय सुनिश्चित कर सकें। उन्होंने कहा कि न्यू ईरा के तहत भी ब्लाक स्तर पर स्वयं सहायता समूहों को उत्पाद विक्रय करने की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है इसके साथ ही उत्पादों की बेहतर प्रोसेसिंग और पैकिंग के लिए भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

निर्माण कार्यों का नियमित निरीक्षण करेें अधिकारी:

एडीसी निवेदिता नेगी ने विकास खंड अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नियमित तौर पर निर्माण कार्यों का निरीक्षण करें तथा इसकी रिपोर्ट भी अपलोड करें ताकि विकास कार्यों में तेजी लाई जा सके और कार्यों की गुणवत्ता की मॉनिटरिंग भी की जा सके।

इससे पहले उपनिदेशक डीआरडीए सोनू गोयल ने ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए योजनाओं के तहत अर्जित उपलब्धियों के बारे में भी जानकारी दी। इस अवसर पर जिला पंचायत अधिकारी अंचित डोगरा ने भी अपने विभाग से संबंधित कार्यों से अवगत करवाया। इस अवसर पर सभी विकास खंडों के अधिकारी तथा परियोजना अधिकारी कार्यालय के कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *